November 27, 2022

वर्ल्ड पिकनिक डे 2021: कोरोना काल में आप कैसे कर रहे इसे एन्जॉय

 2,144 total views,  2 views today

पिकनिक का नाम सुनते ही बच्चे बुजुर्ग  और सभी लोगों के चेहरे खुशी से झूम उठते हैं । और चेहरा खिले भी क्यों ना, पिकनिक ही ऐसा तरीका होता जिसमे व्यक्ति अपने सभी टेंशन को भुला कर, अपना ख़ास समय को फैमिली दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करता है । 18 जून को वर्ल्ड पिकनिक डे के रूप में मनाया जाता है ।

कबसे हुई इसकी शुरुवात

वर्ल्ड पिकनिक डे की शुरुवात कब और कहाँ से हुई
इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। लेकिन पिकनिक शब्द फ्रेंच भाषा का शब्द है। माना जाता है कि क्रांति के बाद फ्रांस में बाहर खाना खाने एक ट्रेंड बन गया। जेन ऑस्टेन (Jane Austen) के उपन्यासों में भी पिकनिक का उल्लेख ऐसा ही मिलता है। 19वीं शताब्दी में पिकनिक व्यवहार बेहतर करने का भी एक प्रयोग था।

अब तक की सबसे बड़ी पिकनिक

साधारण रूप में पिकनिक मौज मस्ती करने का एक तरीका है जो आपके तन और मन में एक नयी स्फूर्ति भर देता है । पिकनिक एक ऐसा दिन हैं जिसमे लोगों को अपनों के साथ कहीं घूमने और प्रकृति के साथ भोजन ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया जाता है ।
गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की माने तो अब तक की सबसे बड़ी पिकनिक वर्ष 2009 में पुर्तगाल में मनाई गयी थी जिसमें 22 हज़ार 232 लोग शामिल हुए थे ।


कोरोना काल में ऐसे बनाये पिकनिक

पिकनिक का मतलब होता है कि कहीं दूर पार्क में जाकर अपने और अपनी फैमिली, दोस्तों  के साथ क्वालिटी टाइम व्यतीत करना,  लेकिन कोरोना ने  कही न कहीं हमसे निश्चिन्त होकर इसे मनाने का तरीका छीन लिया है । अब आप सोच रहे होंगे कि कोरोना के दौर में भला कोई पिकनिक को कैसे एन्जॉय कर सकता है, अगर आप घूम कर या कहीं यात्रा करके उसे नहीं मना सकते तो आप अपने घर में ही पिकनिक जैसा माहौल बना सकते हो, और अपने और अपने परिवार जनों के साथ पिकनिक डे का लुत्फ़ उठा सकते हैं ।