January 19, 2022

युवाओं को कौशल प्रदान करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है विश्व युवा कौशल दिवस

 1,686 total views,  6 views today

आज 15 जुलाई है। हर साल आज ही के दिन विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) मनाया जाता है। यह दिवस आज विश्व स्तर पर बनाया जाता है। यह दिन युवाओं, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के हितधारकों के लिए एक अवसर के साथ-साथ युवाओं को रोजगार, बेहतर रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल प्रदान करने के महत्व को चिन्हित करने के लिए भी मनाया जाता है।

जाने कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत-

श्रीलंका ने युवाओं की ये स्थिति को देखते हुए एक बड़ी पहल करते हुए इस दिन को 11 नवंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के तौर पर मनाये जाने का फैसला लिया। जिसके बाद साल 2015 में ये पहली बार मनाया गया। इस दिन युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्व में जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

भारत में युवाओं के लिए चलाई गई योजना-

भारत एक युवाओं का देश है। यहां लगभग 42 करोड़ जनसंख्या युवाओं की है। परंतु इस अनुपात में सभी युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। भारत में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने स्किल इंडिया कैंपेन आरंभ किया।इसके लिए मंत्रालय ने फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आरंभ की.देश के युवा शक्ति को देते हुए भारत सरकार ने कौशल विकास योजनाओं की शुरुआत की। जिसमें प्रधानमंत्री कौशल भारत योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 15 जुलाई 2015 को प्रथम अंतरराष्ट्रीय युवा कौशल दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री ने किया गया था। इसके तहत वर्ष 2022 तक भारत के लगभग 40 करोड लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य है। जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें।