August 11, 2022

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार आज जारी करेगी नई जनसंख्या नीति, पढ़िए पूरी खबर

 2,802 total views,  4 views today

11 जुलाई यानि आज विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जाता है। इसी मौके पर आज उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2021-2030 के लिए प्रदेश की नई जनसंख्या नीति लेकर आ रही है।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या नीति जारी करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-

आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 को जारी करेंगे। विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर सीएम आवास पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। नई जनसंख्या नीति के तहत सरकार ने जन्मदर कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वहीं, राज्य विधि आयोग ने उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण व कल्याण) विधेयक-2021 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। विधेयक के ड्राफ्ट पर 19 जुलाई तक आमजन सुझाव दे सकते हैं।

दो-बच्चों की नीति का उल्लंघन करने वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी-

प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण विधेयक के एक मसौदे के अनुसार, उत्तर प्रदेश में दो-बच्चों की नीति का उल्लंघन करने वाले को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने, सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने, पदोन्नति और किसी भी प्रकार की सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने से वंचित कर दिया जाएगा। वही 2021-2030 के लिए प्रस्तावित नीति के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जारी गर्भ निरोधक उपायों की सुलभता को बढ़ाया जाना और सुरक्षित गर्भपात की समुचित व्यवस्था देने की कोशिश होगी।