July 5, 2022

गढ़चिरौली में C-60 यूनिट ने 26 नक्सलियों को मार गिराया, 4 जवान घायल

 523 total views,  2 views today

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। नक्सल रोधी स्पेशल स्क्वाड C-60 यूनिट (C-60 commando unit) ने बड़ा एक्शन लेते हुए 26 नक्सलियों को ढ़ेर कर दिया है।मुठभेड़ में चार जवान घायल हुए हैं। चारों पुलिस जवानों को एयरलिफ्ट कर नागपुर के ऑरेंज सिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के क्रिटिकल केयर कॉम्प्लेक्स में भर्ती कराया गया है।

तलाशी अभियान के दौरान हुई मुठभेड़

जानकारी के मुताबिक मुंबई से 920 किलोमीटर दूर जिले के ग्यारहपट्टी वन क्षेत्र के धनोरा में शनिवार सुबह पुलिस की टीम के तलाशी अभियान के दौरान मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने पुलिस कर्मियों पर गोलीबारी की, जिसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। जंगल से अब तक 26 नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। हालांकि मारे गए नक्सलियों की पहचान अभी नहीं हो पाई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक उनमें एक के शीर्ष विद्रोही नेता के होने का संदेह है।

नक्सल रोधी स्पेशल फोर्स है C-60 यूनिट

नक्सलियों से निपटने के लिए महाराष्ट्र में नक्सल रोधी स्पेशल स्कवाड C-60 यूनिट तैयार की गई है। इस यूनिट में राज्य पुलिस से तेज-तर्रार 60 जवानों को छांटकर शामिल किया जाता है। विशेष हथियारों से लैस ये जवान भी नक्सलियों की तरह जंगल में रहकर उनका काम-तमाम करते रहते हैं।