December 5, 2022

अफगानिस्तान के 34 में से लगभग 20 राज्य तालिबान के कब्ज़े में , जानिए पूरी ख़बर

 4,642 total views,  4 views today

अफगानिस्‍तान में तालिबानी लड़ाको ने सरकार के नियंत्रण वाले आखिरी बडे शहर काबुल के बाहर जलालाबाद पर कब्‍जा कर लिया है। जलालाबाद पर तालिबानों का कब्‍जा होने के बाद अफगानिस्‍तान सरकार के नियंत्रण में अब काबुल के अलावा देश के 34 प्रान्‍तों में से केवल पांच प्रान्‍तीय राजधानियां ही रह गई है। पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने देश के कई राज्यों की राजधानियों पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है। अब अफगानिस्तान के 34 में से लगभग 20 राज्य तालिबान के कब्ज़े में है।

अमरीका ने काबुल स्थित अपने दूतावास से कर्मियों को निकालना शुरू कर दिया है

इस बीच, अमरीका ने काबुल स्थित अपने दूतावास से कर्मियों को निकालना शुरू कर दिया है। अमरीका ने इस काम के लिए पांच हजार सैनिकों को तैनात किया है।

तालिबान ने अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मज़ार-ए-शरीफ को भी नियंत्रण में लिया


अफगानिस्तान में, आतंकी गुट तालिबान ने सुरक्षाबलों के साथ कई दिनों के भीषण संघर्ष के बाद, देश के चौथे सबसे बड़े शहर मज़ार-ए-शरीफ को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है। इस संबंध में सोशल मीडिया पर उपलब्ध वीडियो में अफगान सैनिकों को मज़ार-ए-शरीफ से भागते दिखाया जा रहा है। मज़ार-ए-शरीफ अफगानिस्तान के बल्‍ख प्रांत की राजधानी है।


राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देशवासियों को एक बार फिर आश्वस्त किया

इस बीच, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देशवासियों को एक बार फिर आश्वस्त किया है कि उनकी सरकार देश में हिंसा फैलने और लोगों के विस्थापन को रोकेगी और देश में स्थिरता का बनाए रखेगी।

You may have missed