March 2, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

चिकन खाने से मनुष्यों में ब्लैक फंगस फैलने की अफ़वाह पर जानिये एम्स ने क्या कहा

देश में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच कई मैसेज वायरल हो रहे हैं। इसी प्रकार के एक वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि चिकन खाने से भी ब्लैक फंगस होता है। तमाम सोशल मीडिया साइट्स और व्हाट्सप्प मैसेज में एक रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट के साथ एक मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है कि पंजाब सरकार ने पोल्ट्री फार्म को संक्रमण फैलाने वाली जगहों में शामिल किया है। इस मैसेज के साथ भ्रामक करने वाली एक फोटो में भी दावा किया गया है कि कुछ दिन चिकन ना खाएं और स्वस्थ रहें।

एम्स दे रहा है ब्लैक फंगस से जुड़ी सही जानकारी

कोविड रोगियों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आते ही एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी और इसे रोकने के लिए आवश्यक सुझाव भी दिए थे। इस मीटिंग में  डॉ. गुलेरिया और अन्य विशेषज्ञ ने यह कहा कि चिकन खाने से इंसानों में ब्लैक फंगस नहीं फैलता है । यह दावा पूर्ण रूप से फ़र्ज़ी है ।

सोशल मीडिया पर आने वाली जानकारी की पहले पड़ताल करें और उसके बाद उसपर विश्वास करें

जब इसके बारे में जानकारी जुटाई गयी तो पता चला की ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है कि यह इंफेक्शन चिकन से इंसानों में फैल सकता है। इसलिए आप सभी से अपील की जाती है कि सोशल मीडिया पर आने वाली जानकारी की पहले पड़ताल करें और उसके बाद उस पर विश्वास करें।