May 27, 2022

अल्मोड़ा: UPWWA की एक और पहल, ब्रेस्ट कैन्सर जागरूकता माह के अन्तर्गत महिला पुलिस अधि0/कर्म0 एवं पुलिस परिवार की महिलाओं को किया गया जागरूक

 1,794 total views,  2 views today

उत्तराखंड पुलिस वाईफ़ वेलफेयर एसोशिएशन की अध्यक्ष डॉ0 अलकनन्दा अशोक महोदया द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं एवं महिला पुलिस अधि0/कर्म0 को ब्रेस्ट कैंसर बिमारी से जागरूक करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे ब्रैस्ट कैन्सर जागरूकता माह के अन्तर्गत आज दिनॉक- 18.10.2021 को जिलाध्यक्ष उपवा श्रीमती हेमा बिष्ट के निर्देशन* में पुलिस कार्यालय के सभागार में सर्वाइकल एवं ब्रेस्ट कैन्सर जागरूकता शिविर का आयोजन कराया गया।जिसमें ब्रेस्ट कैन्सर कैसे होता है, इसके शुरुआती लक्षण क्या हैं और कैसे इस जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है इस सम्बन्ध में जागरूक किया गया।

UPWWA की सराहनीय पहल

जागरूकता शिविर में डॉ0  प्रियंका स्त्री रोग विशेषज्ञ अल्मोड़ा द्वारा जागरूकता को UPWWA की सराहनीय पहल बताते हुए बताया गया कि हम नौकरी पैशे या घरेलू महिलायें भी अपने शरीर एवं स्वास्थ्य के प्रति कार्य की अधिकता के कारण ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिससे भविष्य में गम्भीर बिमारियों का सामना करना पडता है। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या काफी बढ़ रही है।

ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूक रहना होगा

ऐसे में हम सभी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूक रहना होगा। सर्वाइकल व ब्रेस्ट कैंसर सम्बन्धित बिमारियों के प्रति जागरूक किया, इस दौरान बिमारियों के लक्षण व इसके उपचार के बारे में जानकारी दी गयी, उन्होंने कई प्रकार के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि यदि आपके ब्रेस्ट में किसी भी तरह की परेशानी हो तो तुरन्त डॉक्टर से मिलें पहले व दूसरे फेज में ही चैकअप करवाने से पूर्ण रूप से इलाज की सम्भावना हो जाती है। लक्षणों के बारे में  हम स्वयं किस प्रकार भी चैक कर इस बिमारी का पता लगा सकते हैं इसके बारे में भी जागरूक किया गया। कार्यक्रम में डॉ प्रियंका जी की सहयोगी सीमा सिजवाली सहित महिला पुलिस अधिकारी/ कर्मचारी एवं पुलिस परिवार की महिलाएं मौजूद रहे।