May 28, 2022

अल्मोड़ा: आयुक्त कुमाऊं मण्डल ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों के साथ वीसी माध्यम से की बैठक, दिए अहम निर्देश

 2,377 total views,  2 views today

कोरोना संक्रमण की लहर का कहर अभी भी जारी है, जिसकी रोकथाम हेतु सभी राज्यों में हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी संबंध में आज आयुक्त कुमाऊं मण्डल अरविंद सिंह हयांकी ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम, उपचार एवं उससे बचाव आदि हेतु किए जा रहे कार्यों के साथ ही आगामी मानसून काल के मद्देनजर पूर्व तैयारी की समीक्षा की।

प्रत्येक व्यक्ति को तत्काल दवा हो उपलब्ध-

आयुक्त कुमाऊं मण्डल अरविंद सिंह हयांकी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु अधिक से अधिक सैम्पलिंग बढ़ाई जाए। इसके लिए सभी ग्राम सभाओं में मेडिकल टीम जाकर जांच करें और लक्षण वाले प्रत्येक व्यक्ति को तत्काल दवा उपलब्ध कराई जाए।

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की हो व्यवस्था-

आयुक्त कुमाऊं मण्डल अरविंद सिंह हयांकी ने कहा कि ग्राम स्तर पर निगरानी टीम को और अधिक एक्टिव रखते हुए संक्रमण को खत्म करने हेतु कार्य किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के भी निर्देश दिए।

सेनेटाइजेशन अभियान भी लगातार रहे जारी-

आयुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ ही आगामी वर्षा सत्र के दौरान जल जनित रोग, डेंगू की रोकथाम हेतु व्यापक स्तर पर सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में नगर निकाय व पंचायती विभाग सेनेटाइजेशन का कार्य लगातार जारी रखा जाय साथ ही जनता को इसके प्रति जागरूक भी किया जाय।

आपदा से निपटने हेतु रहे अलर्ट-

आयुक्त ने आगामी मानसून काल के मद्देनजर की गई पूर्व तैयारियां की भी जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी विभाग किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु अलर्ट रहें तथा किसी भी प्रकार की आपदा की घटना होने पर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य किए जाय। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाई आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सड़कों की नालियों व कलमठों को तत्काल खोलना सुनिश्चित करें साथ ही उन सड़को पर जेसीबी तैनात की जाय। आयुक्त ने आगामी मानसून सत्र के दौरान सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि खाद्यान्न आपूर्ति हेतु अभी से राशन का स्टाॅक कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए सभी तैयारिया समय से पूर्ण कर ली जाय।

मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन कार्य जल्द हो पूरे-

आयुक्त ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन कार्य जो अधूरे है उन्हें समय से पूर्ण कर लिया जाय। इस अवसर पर आयुक्त द्वारा जिलाधिकारी व उनकी टीम को आक्सीजन जनरेशन प्लान्ट के चालू होने पर बधाई दी।

जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने भी दी जानकारी-

इस दौरान जिलाधिकारी नितिन सिहं भदौरिया ने जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जनपद में आक्सीजन जनरेशन प्लान्ट शुरू हो चुका है। वही कोराना रोकथाम के लिए अधिक से अधिक सैम्पलिंग की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर सभी चिकित्सालयों में आक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्ध कराये जा रहे है। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक टीम का गठन कर लिया गया हैं। उन्होंने आगामी मानसून काल के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु की गई पूर्व तैयारी के साथ ही जिले में संचालित विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर यह लोग रहे उपस्थित-

इस अवसर पर प्राचार्य मेडिकल कालेज आर0जी0 नौटियाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, नोडल अधिकारी डा0 अजय आर्या, पीएमएस बेस चिकित्सालय डा0 एस0सी0 गड़कोटी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित आदि उपस्थित रहे।