February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: अटल उत्कृष्ट इंटर कॉलेज लमगड़ा में आयोजित हुआ मंजुल स्मृति छात्रवृत्ति वितरण समारोह

 5,937 total views,  2 views today

मंजुल स्मृति छात्रवृत्ति आयोजन समिति की ओर से गुरूवार को अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज लमगड़ा में छात्रवृत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इस वर्ष कक्षा 10 उत्तीर्ण कर चुके चयनित जरूरतमंद और जिज्ञाशू  4 बच्चों को  छात्रवृत्ति के चैक वितरित किए गए। यह छात्र वृत्ति इन बच्चों को दो वर्षों के लिए प्रदान की जाएगी।

आईआरएस अधिकारी निरंजन पंत ने बच्चों को सदैव अपनी जिज्ञाशा बनाए रखने और अपने मन की बात को शिक्षक के सम्मुख जरूर रखने को कहा

समारोह में पालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी, रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी निरंजन पंत ,खंड शिक्षा अधिकारी लमगड़ा प्रेमा बिष्ट, प्रधानाचार्य जीआईसी स्यालीधार उमेश चन्द्र पांडे और विद्यालय के एसएमसी पीटीए के पदाधिकारियों की मौजूदगी में छात्रवृत्ति वितरण का कार्य किया गया। पहले वर्ष जीआईसी लमगड़ा के छात्र भाष्कर जोशी, जीआईसी देवीथल की पिंकी फर्त्याल, जीआईसी गंगानगर मोतिया पाथर की भावना मेर और जीआईसी कनरा की रेनु आर्या को छात्रवृत्ति प्रदान की गई। मुख्य अतिथि रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी निरंजन पंत ने बच्चों को सदैव अपनी जिज्ञाशा बनाए रखने और अपने मन की बात को शिक्षक के सम्मुख जरूर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन एक ऐसा जीवन है। जो सपने देखने का हक तो देता ही है उसे पूरा करने का समय भी देता है। इसलिए एक छात्र सकारात्मक सोच से अपने सपने को पूर्ण कर सकता है।

ग्रामीण परिवेश के बच्चों के मेधा कभी भी कमतर नहीं होती

अतिविशिष्ट अतिथि पालिकाध्यक्ष प्रकाष जोशी ने बच्चों को शुभकामनाएं दी और कहा कि वह लक्ष्य निर्धारण कर अपने भविष्य की राह तय की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश के बच्चों के मेधा कभी भी कमतर नहीं होती अवसर और मौके मिलें तो यहां के बच्चें भी अपने क्षेत्र और देश का नाम रोशन कर सकते हैं। विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी प्रेमा बिष्ट ने भी ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में इस प्रकार के आयोजन के लिए आयोजकों और छात्रवृत्ति पाने वाले बच्चों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में छात्रवृत्ति की पहल करने वाले प्रधानाचार्य उमेश चन्द्र पांडे ने भी बच्चों से जिज्ञाशू बने रहने की अपील की और कहा कि अपनी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षक से जरूर बात करें और सफल बनने के लिए हमेशा जिज्ञासु  बने रहें।

चयनित छात्र-छात्रा को लगातार दो वर्षों तक छात्रवृत्ति का वितरण किया जाएगा

इस मौके पर आयोजन समिति के सदस्य और अमन संस्था के प्रमुख रघु तिवारी ने छात्रवृत्ति की पृष्ठभूमि और भविष्य की योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह छात्रवृत्ति राष्टपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक और वर्तमान में जीआईसी स्यालीधार के प्रधानाचार्य उमेश चन्द्र पांडे ने अपने पुत्र मंजुल पांडे की स्मृति में शुरु की है। चयनित छात्र-छात्रा को लगातार दो वर्षों तक छात्रवृत्ति का वितरण किया जाएगा। पहले वर्ष इसे केवल लमगड़ा ब्लॉक के छात्र छात्राओं के लिए रखा गया जबकि अगले वर्ष तक इसका अन्य ब्लॉकों में भी विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति सुचारू और सतत चले इसके लिए इसमें सहयोग, स्पांशरषिप और सदस्य के माध्यम से आर्थिक सहयोग भी किया जा सकता है। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य और कवि नीरज पंत तथा राइका लमगड़ा के शिक्षक जगदीश चन्द्र भट्ट ने किया। जीआईसी लमगड़ा के प्रधानाचार्य त्रिभुवन कुमार, एसएमसी अध्यक्ष अमर प्रकाश और पूर्व अध्यक्ष हरीश कपकोटी ने कार्यक्रम के लिए सभी का आभार जताया।

इस अवसर पर मौजूद रहे

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता चन्द्र मणी भट्ट, शिक्षक डा0 प्रभाकर जोशी, महेश प्रसाद साहू, जीआईसी देवीथल के प्रधानाचार्य यतीन्द्र प्रसाद पांडे,जीआईसी गंगानगर के प्रधानाचार्य विजय कुमार जोशी, शिक्षक डा0 रमेश दानू, नीलिमा भट्ट सहित अनेक शिक्षक, विद्यार्थी और अभिभावक मौजूद थे।