May 28, 2022

अल्मोड़ा: पर्वतीय सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता कल्याण समिति की हुई बैठक, कहा शीघ्र लिया जाए इन मांगों पर निर्णय

 2,041 total views,  2 views today

आज दिनांक 18 अक़्टूबर 2021 को पर्वतीय सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता कल्याण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

इस बात पर हुई चर्चा-

बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी एवं जनपद द्वारा पूर्व में दिये ज्ञापन पर विस्तृत चर्चा की गयी तथा रोष व्यक्त किया गया कि लंबे समय के अंतराल के पश्चात भी सरकार द्वारा इस सम्बंध में कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। अल्मोड़ा जनपद के सभी विक्रेता प्रदेश कार्यकारिणी के आवाहन पर 01 सितम्बर 2001 से हड़ताल पर है तथा खाद्यान्न वितरण बन्द है अतः पुनः एक ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया जा रहा है कि इस सम्बन्ध में आप शीघ्र उचित निर्णय लेंगे।

जिसमें मांगे इस प्रकार है-

1- पर्वतीय क्षेत्रों के विक्रेताओं को प्रतिमाह मानदेय के रूप में तीस हजार रुपये स्वीकृत किया जाय तथा लाभांश प्रतिकुल 250/ ० किया जाय।

2- बैठक में सर्व सम्मती ने खाद्य मंत्री बंशीधर भगत द्वारा दिये गये बयान की कड़ी निंदा की गई तथा सरकार से मांग की गई कि ऐसे बयान देने वाले मंत्री को सरकार से बर्खास्त किया जाए।

3- प्रत्येक विक्रेता का सामूहिक बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा किया जाय जो कम से कम दस लाख रू० हो न्यूनतम धनराशि देने की तैयार है।

4- केन्द्रीय खाद्य योजना एवं अन्तोदय योजना के बांटे गये खाद्यान्न से बिलों का तुरंत भुगतान किया जाय। सर्वसम्मती से निर्णय लिया गया कि यदि सरकार हमारी मांगों पर, शीघ्र निर्णय नहीं लेती तो भारतीय जनता पार्टी से सम्बद्ध सभी विक्रेता भारतीय जनता पार्टी से त्यागपत्र दे देंगे।

5- बैठक में मांग की गई कि पर्वतीय क्षेत्र में नई दुकाने तभी आवंटित की जाय जब पुरानी दुकानों में यूनिटों की संख्या 4000 से कम न हो।

6- मांग की गई विक्रेताओं को ऑनलाईन कार्य करने को बाध्य न किया जाय यह नियम नई दुकाने के लाइसेंस निर्गत करने में ही की जाय। आपको यह भी अवगत कराना चाहते हैं कि यदि सरकार द्वारा हमारी मांगों पर शीघ्र उचित निर्णय नहीं लिया गया तो हडताल जारी रहेगी और आन्दोलन को उग्र रूप देने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

यह लोग रहे शामिल-

इस दौरान मनोज वर्मा प्रदेश अध्यक्ष, अभय साह प्रदेश संयोजक, संजय शाह, (रिक्खू) जिलाध्यक्ष, अल्मोड़ा, प्रकाश भट्ट अध्यक्ष, वाडछीना, भुपाल सिंह, केशर सिंह जिला महामंत्री, इन्द्र सिंह डसीला अध्यक्ष, लमगड़ा, राजेन्द्र सिंह मेहरा अध्यक्ष, रानीखत, रेमेशा कॉण्डपाल अध्यक्ष द्वाराहाट, सुन्दर भोजक अध्यक्ष, कटारमल, भूपाल सिंह अध्यक्ष अल्मोड़ा शामिल रहे।