May 19, 2022

अल्मोड़ा: पर्वतारोही कमलेश सिंह सतवाल ने हिमाचल के बर्फीले माउंट यूनम पर साथियों संग 50 मीटर का तिरंगा फहराकर बनाया रिकार्ड

 3,561 total views,  2 views today

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है। अल्मोड़ा के न्यू इंद्रा कॉलोनी निवासी पर्वतारोही कमलेश सिंह सतवाल (22) ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। कमलेश ने अपने साथियों के साथ मिलकर हिमाचल के बर्फीले माउंट यूनम पर 50 मीटर का तिरंगा फहराया ।

बर्फीले माउंट यूनम पर तिरंगा फहराने के लिए इंडियन माउंटेनिरिंग से ली थी परमिशन-

कमलेश सिंह सतवाल ने दावा किया है कि उन्होंने अपने सार्थियों के साथ 6111 मीटर की ऊंचाई मात्र 7 घंटे में तय की है। जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। कमलेश ने बताया कि इस बार 75 वें स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के मकसद से अपने यूपी, उड़ीसा, बंगलौर के साथियों के साथ मिलकर बर्फीले माउंट यूनम पर तिरंगा फहराने के लिए इंडियन माउंटेनिरिंग से परमिशन ली थी। जिसके लिए उन्होंने इस उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए इंडियन माउंटेनियरिंग फांउडेशन के पदाधिकारियों के पास भी दस्तावेज जमा कराए है।

दल में अकेले उत्तराखण्ड से शामिल कमलेश-

अल्मोड़ा के न्यू इंद्रा कॉलोनी निवासी पर्वतारोही कमलेश दल में अकेले उत्तराखंड से शामिल थे। इस दल में कुल 22 लोग शामिल थे लेकिन ऊंचाई ज्यादा होने की वजह से केवल 16 लोग ही इस चोटी को फतेह कर पाए।