April 21, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: देश में बाघों की गणना के लिए आज से राजाजी नेशनल पार्क में 4 राज्यों के विभिन्न टाइगर रिजर्व और अन्य विभागों के अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा

उत्तराखंड: देश में बाघों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए आज से राजाजी नेशनल पार्क में 4 राज्यों के विभिन्न टाइगर रिजर्व और अन्य विभागों के अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इस प्रशिक्षण में उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के वन विभाग के अधिकारी भाग लेंगे।

कोरोना काल के चलते  तेंदुओं की गणना का कार्य रोक दिया गया था

उत्तराखंड के मध्य और उच्च हिमालीय क्षेत्रों में तेंदुओं की गणना करने के लिए फिर से  शुरुवात की जा रही है । कोरोना काल के चलते  तेंदुओं की गणना का कार्य रोक दिया गया था। स्थितियां सामान्य होने पर फिर से तेंदुओं की गणना का काम शुरू किया जा रहा है। 

पहले चरण के प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया

तेंदुओं की गणना के लिए वन्यजीव विज्ञानियो, विशेषज्ञों की टीम ट्रैप कैमरा, साइन सर्वे व ट्राजेक्ट प्लान जैसी तकनीक का उपयोग करेंगे। तेंदुओं की गणना की जा सके इसके लिए पहले चरण के प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार पहले चरण में 1000 मीटर से लेकर 3000 मीटर और दूसरे चरण में से ऊंचाई पर पाए जाने वाले तेंदुओं की गिनती की जाएगी।

सबसे अधिक तेंदुए मध्य प्रदेश में पाए जाते हैं

आपको बता दें कि वर्ष 2018 में कराई गई गणना में पूरे देश में तेंदुओं की संख्या 12852 पाई गई थी।  जबकि  इससे पूर्व 2014 की बात करे तो  तेंदुओं की संख्या आठ हजार की आंकी गई है। सबसे अधिक तेंदुए मध्य प्रदेश में पाए जाते हैं ।  वन्यजीव विशेषज्ञों की माने तो  पूूरे देश में साल दर साल तेंदुओं की संख्या बढ़ते जा रही है। जो अच्छा संकेत है।