April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: पुलिस की अपील, सोशल मीडिया का करें सही इस्तेमाल

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है। देवेन्द्र पींचा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा के निर्देशन में जनपद स्तर पर चलाए जा रहे वृहद जागरूकता अभियान के क्रम में दिनांक- 23.02.2024 को थानाध्यक्ष महिला थाना मीना आर्या ने राजकीय इंटर कॉलेज बिरौड़ा, अल्मोड़ा में विद्यालय  द्वारा आयोजित करियर काउंसलिंग कार्यशाला में प्रतिभाग किया गया।

पुलिस ने किया जागरूक

इस दौरान उपस्थित छात्र- छात्राओं व विद्यालय के शिक्षक स्टॉफ को वर्तमान में विभिन्न माध्यमों से घटित हो रहे साईबर क्राईम के नये- नये तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए किसी भी अंजान कॉल/वीडियो कॉल को रिसीव न करने, अंजान नंबर से भेजे गये लिंक पर क्लिक न करने, अनावश्यक आनलाईन गेमिंग इंस्ट्राल न करने, अपना बैंक खाता, एटीएम कार्ड व ओटीपी आदि की जानकारी गोपनीय रखने तथा किसी भी प्रकार के लालच/झांसे में न आने आदि के बारे में बताकर जागरुक किया गया और अन्य लोगों को भी जागरूक करने हेतु प्रेरित किया गया।

गौरा शक्ति के बारे में दी जानकारी
    
महिलाओं एवं बालिकाओं से संबंधित अपराधों की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया के प्रयोग में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताकर अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर नहीं करने हेतु बताया गया। उत्तराखण्ड पुलिस एप की सभी आनलाईन सुविधाओं के साथ एप में उपलब्ध महिला सुरक्षा से संबंधित फीचर गौरा शक्ति के बारे में बताकर रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया गया।

बड़ी संख्या में उपस्थित रहें विद्यार्थी

इसके उपरांत पुलिस हेल्पलाईन नंबर 112, साईबर क्राईम हेल्पलाईन नंबर-1930, महिला हेल्पलाईन नंबर-1090 सहित थाना/चौकी एवं हेल्प डेस्क नंबर की जानकारी देकर किसी भी प्रकार की समस्या/शिकायत होने पर तत्काल सूचना देने हेतु बताया गया। उक्त कार्यक्रम में स्कूल के लगभग 80 से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

किया गया सम्मानित

विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने पर प्रधानाचार्य व शिक्षक स्टॉफ द्वारा थानाध्यक्ष व उपस्थित पुलिस टीम को सम्मानित भी किया गया।