October 5, 2022

अल्मोड़ा: गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर समिति के दोबारा होंगे चुनाव

 1,753 total views,  4 views today

अल्मोड़ा के गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर में दो-दो कमेटियां बनने का मामला सामने आने के बाद सोमवार तहसीलदार ने दोनों पक्षों के साथ बैठक कर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए। तय हुआ कि 29 मई को दोनों पक्षों के लोग आपसी सामंजस्य बनाकर बैठक करेंगे। साथ ही कमेटी के दोबारा चुनाव होंगे। उस चुनाव में जो भी परिणाम आएंगे उसे दोनों पक्ष मानेंगे।

कमेटी को लेकर दोनों पक्षों में चल रहा है विवाद

गैराड़ में प्रसिद्ध कलबिष्ट डाना गोल्ज्यू मंदिर में कमेटी गठन को लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा है। बीते 27 मार्च को एक पक्ष ने बैठक कर मंदिर कमेटी का गठन किया था, जिसमें सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य डीएस पिलख्वाल को अध्यक्ष चुना गया था, हालांकि उस बैठक में दूसरे पक्ष के लोग शामिल नहीं थे। उसके बाद दूसरे पक्ष के लोगों ने तीन अप्रैल को बैठक बुलाकर एक और कमेटी का गठन कर दिया था, जिसमें पूर्व फौजी रमेश बिष्ट को अध्यक्ष चुना गया था।

दोनों पक्ष एक दूसरे पर वित्तीय अनियमितताओं का लगा रहे हैं आरोप

उसके बाद बीते 24 अप्रैल को रमेश बिष्ट वाली कमेटी ने पंजीकरण भी करा लिया था। इसकी भनक लगते ही दूसरी कमेटी के लोगों ने नोटिस जारी करते हुए आपत्ति जाहिर कर दी थी। दोनों ही कमेटियां एक दूसरे पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगा रही हैं।

डीएम के निर्देश पर मंदिर पहुंचे तहसीलदार ने दोनों पक्षों के साथ की बैठक, दिए जरूरी निर्देश

बीते शनिवार को ये मामला डीएम वंदना तक पहुंचा था। डीएम के निर्देश पर सोमवार को तहसीलदार कुलदीप पांडेय ने प्रशासन की टीम के साथ गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर पहुंचकर दोनों पक्षों के सदस्यों के साथ बैठक की।

बैठक में मौजूद रहे

बैठक में अध्यक्ष रमेश बिष्ट, डीएस पिलख्वाल, बलवंत टम्टा, महेश देवड़ी, दीवानी राम, हयात सिंह, सुशील कुमार मेहता, दलीप सिंह, जोगा राम समेत कमेटियों के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

दो-दो समितियां बनने से पैदा हो गई थी विवाद की स्थिति

कुलदीप पांडे, तहसीलदार अल्मोड़ा ने बताया कि सोमवार को दोनों पक्षों के साथ बैठक की गई। जांच में सामने आया कि दोनों पक्षों में सामंजस्य नहीं होने के कारण ये विवाद की स्थिति उत्पन्न हुई थी। दोनों को सामंजस्य बनाकर बैठक कर दोबारा मंदिर समिति के चुनाव कराने को कहा गया है।