December 4, 2022

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी ने बख स्थित किशोरी गृह, शिशु गृह व नारी निकेतन का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 2,848 total views,  4 views today

जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने गुरुवार को बख स्थित किशोरी गृह, शिशु गृह व नारी निकेतन का निरीक्षण कर वहा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने इन संस्थानों में रह रहे बच्चों, बालिकाओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने किशोरी गृह में रह रही बालिकाओं द्वारा बनायी गयी एैंपण व अन्य चीजों का अवलोकन किया। जिलाधिकारी बच्चियों द्वारा बनायी गयी एैंपण से बेहद प्रभावित हुई। 

बच्चियों से परेशानियों के सम्बन्ध में पूछा
                           
उन्होंने कहा कि बच्चियों द्वारा बहुत खूबसूरत कलाकृतियॉ बनायी जा रही है इसके लिए उन्होंने मार्केटिंग की व्यवस्था करने पर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर होने वाली बालिकाओं के पुर्नवास की व्यवस्था की जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि 16 एवं 17 वर्ष की बालिकाओं की उनकी रूचि के अनुसार उनके लिए व्यवसायिक क्षेत्र तलाशे जाय जिससे वे 18 वर्ष की होने पर उस क्षेत्र में अपनी आजीविका चला सके। इस दौरान उन्होंने वहॉ रह रही बच्चियों से संवाद किया और उनसे परेशानियों के सम्बन्ध में पूछा।
                               

भोजन आदि की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

उन्होंने प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि बच्चियों के लिए एनआईएफटी जैसे संस्थानों में ट्रेेनिंग की व्यवस्था की जाय इसके साथ ही आरसेटी व एनयूएलएम में भी शार्ट कोर्स की ट्रेनिंग दी जाय। उन्होंने कहा कि बच्चियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें उनकी रूचि के अनुसार कोर्स कराये जाय। इससे पूर्व उन्होंने शिशु गृह में रह रहे बच्चों मुलाकात की और वहॉ पर उनके आवास, भोजन आदि की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नारी निकेतन में रह रही महिलाओं से भी वार्ता की और उनका हालचाल पूछा। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी को समय-समय पर हैल्थ चैकअप करने के भी निर्देश दिये।

यह लोग रहे उपस्थित

भ्रमण के दौरान चाईल्ड लाईन संस्था के अध्यक्ष प्रशान्त जोशी, सदस्य नीलिमा भट्ट, रेखा शाह, अर्चना कोठारी, प्रोबेशन अधिकारी राजीव नयन तिवारी आदि उपस्थित रहे।