January 21, 2022

अल्मोड़ा: मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में भारत स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाठ पर “आजादी का अमृत महोत्सव” बनाए जाने पर हुई बैठक, दिए अहम निर्देश

 1,811 total views,  4 views today

अल्मोड़ा में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे की अध्यक्षता में कल सायं विकास भवन में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ मनाये जाने के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित की गयी।

15 अगस्त को आयोजित हो कार्यक्रम-

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने बताया कि 15 अगस्त को जनपद के मुख्यालय स्तर, ग्राम पंचायत स्तर, विकास खण्ड स्तर एवं तहसील स्तर पर जो भी कार्यक्रम आयोजित किये जाय। जिसमें उन कार्यक्रमों के लिये सम्बन्धित अधिकारी अभी से सभी तैयारी शुरू कर दें। इन कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं, स्वयं सहायता समूहों, गैर सरकारी संगठनों की सहभागिता भी अवश्य रूप से सुनिश्चित की जाए।

कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान एवं राष्ट्रभक्ति सम्बन्धी कार्यक्रमों का हो आयोजन-

 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि पूरे जनपद में जिन स्थानों में कार्यक्रम आयोजित किये जाय उन कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान एवं राष्ट्रभक्ति सम्बन्धी कार्यक्रमों का आयोजन अवश्य रूप से किया जाय। उन्होने क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी को निर्देश दिये कि अल्मोड़ा के स्वतंत्रता सेनानियों की एक सूची तैयार करते हुये उनके पैतृक ग्रामों के पंचायत भवनों में उनके योगदान का विवरण व छायाचित्र लगाये जाए साथ ही उनकी मूर्तियों की साफ-सफाई अवश्य रूप से की जाय।

जनपद के 11 विकास खण्डो में वोकल फाॅर लोकल एवं आत्मनिर्भर भारत पर कार्यक्रम हो-

मुख्य विकास अधिकारी ने महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिये कि जनपद के 11 विकास खण्डो में वोकल फाॅर लोकल एवं आत्मनिर्भर भारत पर आधारित कार्यक्रमों के आयोजित किये जाए साथ की राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी इस कार्यक्रम के माध्यम से दी जाए।

जिला शिक्षाधिकारी को दिए निर्देश-

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के सम्बन्ध में स्कूली छात्र-छात्राओं के माध्यम से एक लोकल गीत की रचना की जाय ताकि लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बारे में जानकारी मिल सके।

छात्र-छात्रो की पेटिंग व निबन्ध प्रतियोगिता का भी हो आयोजन-

मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिये छात्र-छात्रो की पेटिंग व निबन्ध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये एनसीसी एवं एनएसएस के समूहों को भी सम्मिलित किया जाय।

इस दौरान यह लोग रहे उपस्थित-

इस बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी एच0बी0 चन्द, महाप्रबन्धन केन्द्र उद्योग डा0 दीपक मुरारी, पुरातत्व अधिकारी चन्द्र सिंह चैहान, जिला पंचायत राज अधिकारी गोपाल सिंह अधिकारी, डा0 विद्या कर्नाटक, एनसीसी बटालियन के बलवन्त सिंह, दीपा आर्या सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।