July 5, 2022

अल्मोड़ा: जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया उत्तराखण्ड का लोकपर्व “हरेला”, इन जगहों में हुआ पौधारोपण

 2,170 total views,  2 views today

आज उत्तराखंड का लोकपर्व हरेला का त्योहार है। इस त्योहार को पूरे उत्तराखण्ड राज्य में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। घरों में 9 दिन पूर्व बोया हुआ हरेला आज विधि विधान से पूजा पाठ करने के बाद घर में पहले कुलदेवता और फिर लोगों को चढ़ाया जाता है। उत्तराखंड के प्रसिद्ध त्यौहार में घरों में पकवान बनाए जाते हैं। इसके अलावा हरेला त्यौहार मना कर वृक्षारोपण किया जाता है। जिसमें अल्मोड़ा जिले में भी जगह जगह कार्यक्रम आयोजित हुए और पौधारोपण किया गया। आज के दिन पूरे जनपद में पौधरोपण किया जा रहा है। हरेला के दिन आज जनपद में 4 लाख 70 हजार 700 पौधे रोपे जा रहे हैं।

कोसी में हरेला पर्व के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण किया गया-

कोसी नदी पुर्नजनन अभियान’’ के अन्तर्गत चौथे चरण में कोसी की सहायक नदी सिरोतागाड़ के जलागम क्षेत्र भैंसोली में आज हरेला पर्व के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण किया गया। इस वृक्षारोपण में जिला स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों द्वारा बढ़चढ़ कर प्रतिभाग करते हुये पर्यावरण व जल संरक्षण के अभियान से जुडते हुये पौधरोपण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि आने वाले समय में पानी की किल्लत को देखते हुये सभी लोगों को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।

खत्याड़ी में हुआ हरेला प्रतियोगिता का आयोजन-

आज हरेला पर्व पर नगर से लगे ग्राम पंचायत खत्याड़ी में हरेला प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें प्रतिभागी महिलाओं ने अपने-अपने हरेले के साथ बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। इस दौरान अव्वल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। 

श्रावण मास का सांकेतिक उद्घाटन पूजा हवन और वृक्षारोपण के साथ हुआ-

आज श्री ज्योतिर्लिंग जागेश्वर धाम मे जिला प्रशासन, जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति, पुजारी समुदाय, स्थानीय जन प्रतिनिधि तथा स्थानीय जनता द्वारा संयुक्त रूप से श्रावण मास का सांकेतिक उद्घाटन पूजा हवन और वृक्षारोपण के साथ किया गया, पूजा में विशेषकर विश्व कल्याण और कोरोना महामारी से निजात की कामना की गई।

आप प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी ने अल्मोड़ा में कार्यकर्ताओं के साथ पेड़ों को लगाकर वृक्षारोपण किया-

इसी क्रम में आज आप प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी ने अल्मोड़ा में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ हरेला पर्व के दौरान फलदार और छायादार पेड़ों को लगाकर वृक्षारोपण किया।

सिमतोला इको पार्क अल्मोड़ा में स्थित श्री शक्तिधाम सिद्धेश्वर महादेव मन्दिर में किया गया वृक्षारोपण-

उत्तराखण्ड के लोक पर्व हरेला के शुभ अवसर नया_कदम_विकास_समिति का विधिवत शुभारंभ किया गया, व इस अवसर पर सिमतोला इको पार्क अल्मोड़ा में स्थित श्री शक्तिधाम सिद्धेश्वर महादेवः मन्दिर में वृक्षारोपण किया व आशीर्वाद प्राप्त किया।