October 23, 2021

उत्तराखंड में तीर्थ और पर्यटन स्थलों की सुरक्षा के लिए ‘मिशन मर्यादा’, जानिये कैसे होगी कारगर

 2,224 total views,  2 views today

इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड पहुंच  रहे हैं।  कोरोना की दूसरी लहर कम होने के बाद देश के अधिकांश पर्यटन स्थलों पर भीड़ बढ़ने लगी है ।इस बीच कई स्थलों पर पर्यटकों दुर्व्यवहार और मादक पदार्थों के सेवन की खबरें आई, जिसे लेकर स्थानीय प्रशासन सतर्क हो गया है।
अब उत्तराखंड पुलिस गंगा घाटों और तीर्थ-स्थलों की मर्यादा और पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए मिशन ‘मर्यादा’ चलाएगी। इस दौरान तीर्थ स्थलों पर किसी भी प्रकार का उल्लंघन करने वालों पर कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

मिशन मर्यादा के तहत रखी जाएगी नजर

उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मां गंगा के किनारे हाल ही में वायरल हुए कुछ वीडियो को गंभीरता से लेते हुए मिशन मर्यादा चलाने की घोषणा की है।
मिशन मर्यादा के अन्तर्गत तीर्थ स्थलों पर मादक पदार्थों का सेवन, मांसाहार करने अथवा अन्य प्रतिबंधित गतिविधियों एवं किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार करने वालों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

गंदगी फैलाने और दुर्व्यवहार करने वालों को मिलेगी सजा

इसके अतिरिक्त पर्यटन स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों, मादक पदार्थों की अवैध बिक्री अथवा दुर्व्यवहार करने वालों के विरुद्ध भी पूर्व से स्थापित कानूनों के अनुरूप कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। आगामी 15 दिवसों तक इस कार्यवाही को प्रमुखता से करते हुए आकलन किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि मिशन को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए प्रत्येक प्रभारी अपने कुशल एवं व्यवहारशील कर्मियों को तैनात कर व्यक्तिगत रूप से इसका आकलन करेंगे।