August 13, 2022

अल्मोड़ा: मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण में योग की भूमिका विषय पर वेबिनार आयोजित,शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने वर्चुअली किया शुभारंभ

 2,626 total views,  2 views today

एसएसजे के योग एव विज्ञान विभाग की ओर से मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण में योग की भूमिका पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का शुरू हो गया है। शुक्रवार को वेबिनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से किया। उन्होंने योग विज्ञान विभाग की ओर से समय-समय पर किए जा रहे ऐसे समाजोपयोगी कार्यक्रमों की सराहना की ।

विश्वविद्यालयों के सभी विभागों को इस तरह के समाजोपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए

    वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए डॉ. रावत ने कहा कि विश्वविद्यालयों के सभी विभागों को इस तरह के समाजोपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए। जिससे कि शिक्षा का सही मायने में समाज में उपयोग हो सके। द्वितीय सत्र में सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष प्रो. साधना दुनोरिया ने मनोविज्ञान के वैज्ञानिक पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए योग द्वारा मनोचिकित्सा पर चर्चा की।

मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए योग ही स्थायी समाधान

एसएसजे विवि के कुलपति प्रो. एनएस भंडारी ने कहा कि वर्तमान समय में मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए योग ही स्थायी समाधान है, योग के व्यवहारिक पक्ष को अपनाकर मनुष्य समग्र सवास्थ्य को प्राप्त कर सकता है।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर कुलसचिव डॉ. देवेंद्र सिंह बिष्ट, योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन चंद्र भट्ट,  प्रो. ईश्वर भारद्वाज, प्रो. जीडी शर्मा, प्रो. सुरेंद्र कुमार त्यागी, डा. रजनी नौटियाल, प्रो. इला साह, प्रशिक्षक गिरीश अधिकारी
समेत कई शोध छात्र-छात्राएं मौजूद रही।