August 13, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ 24 जून, शुक्रवार , आषाढ़ कृष्ण  पक्ष, एकादशी  , वि. सं. 2079) 

Ten

 5,307 total views,  2 views today

◆ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देहरादून स्थित सर्वे आफ इंडिया में पीएफएमएस मेला आयोजित किया गया। सेमिनार में महालेखा नियंत्रक सोनाली सिंह ने बताया कि वित्तीय लेन देन को बेहतर बनाने, सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित की गई है।

◆ नई दिल्ली स्थित उत्तराखण्ड सदन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने हेतु गठित कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई ने भेंट कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह से हिमालयी और पूर्वाेत्तर राज्यों के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के सीएसआईएसएसी (कम्पोनेंट-1) में अनुमन्य अनुदान को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किये जाने का अनुरोध किया।

◆ राज्यपाल जनरल गुरमीत सिंह ने प्रदेश के सीमान्त क्षेत्रों में चल रही परियोजनाओं के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारी प्राप्त की। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि सीमान्त क्षेत्रों मंध सड़क, वायु, डिजिटल और नेटवर्क कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया जाए।

◆ हाईकोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में निलंबित और गिरफ्तार अपर सचिव समाज कल्याण विभाग रामविलास यादव की गिरफ्तारी पर रोक के मामले में दायर याचिका पर सुनवाई के बाद सरकार को 19 जुलाई तक कोर्ट में शपथपत्र पेश करने के लिए कहा है।

◆ मुख्य सचिव एस.एस. संधू ने कहा कि औली को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसका मास्टर प्लान लगभग अंतिम चरण में है। मुख्य सचिव ने आज चमोली जिले के औली में मास्टर प्लान को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रेजेंटेशन के जरिए मास्टर प्लान पर चर्चा की।

◆ विश्व खाद्य कार्यक्रम ने अन्नपूर्ति योजना के तहत उत्तराखंड को 60 अनाज एटीएम देने की मंजूरी दे दी है। अब कार्डधारक बिना दुकान पर कतार में खड़े हुए अपनी सुविधानुसार राशन ले सकते हैं।

◆ राष्ट्रपति चुनाव के लिए उत्तराखंड बीजेपी विधायकों की वोट वैल्यू 3008, जबकि कांग्रेस विधायकों की वोट वैल्यू 1216 है।

◆ चिकित्सा शिक्षा निदेशालय ने अल्मोड़ा के जय श्री पैरामेडिकल कॉलेज को बंद करने के आदेश दिए हैं। इस कॉलेज की लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी। कई युवाओं का आरोप था कि कॉलेज से डिप्लोमा लेने के बाद उत्तराखंड पैरामेडिकल काउंसिल से रजिस्ट्रेशन नहीं मिल पा रहा है।

◆ पिथौरागढ़ में सीमांत के बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जेईई परीक्षा की तैयारी निशुल्क कराई जाएगी। इसके लिए मुख्य शिक्षाधिकारी और नन्ही परी सीमांत इंजीनियरिंग कालेज के बीच करार पर हस्ताक्षर हुए हैं।