July 5, 2022

अल्मोड़ा: महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों के साथ ली बैठक, योजनाओं को यथा शीघ्र करने के दिए निर्देश

 1,958 total views,  2 views today

विधानसभा सोमेश्वर के अन्तर्गत मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणाओं की प्रगति के सम्बन्ध में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री/विधायक सोमेश्वर रेखा आर्या ने आज सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री घोषणाओं को गम्भीरता से लिया जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी प्रस्ताव जनपद स्तर पर लम्बित न रहे। जनपद स्तर से निदेशालय अथवा शासन को तत्काल आगणन प्रेषित करते हुए उसकी एक प्रति मुझे भी प्रेषित की जाय।

लम्बित पड़ी योजनाओं में यथाशीघ्र कार्य समाप्त करने के दिए निर्देश-
                              
मंत्री ने विभागवार समीक्षा करते हुए लम्बित पड़ी योजनाओं में यथाशीघ्र कार्य समाप्त करने के निर्देश दिये। लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत हुये घोषणाओं के सम्बन्ध में उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि वे अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाते हुए लम्बित योजनाओं में कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि जिन मोटर मार्गों में सर्वे नहीं किया गया है उनमें सर्वे पूर्ण करें साथ ही जिन मोटर मार्गों में वन भूमि के प्रस्ताव है उन्हें वनाधिकारी से स्वयं वार्ता कर निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि जिन मोटर मार्गों में विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है वहॉ मुझे व सम्बन्धित जनप्रतिनिधि को अवगत कराया जाय जिससे विवाद को वार्ता कर सुलझा लिया जाय। वहीं जिन मोटर मार्गों में स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है उनमें इस माह के अन्त तक टैण्डर लगा दिये जाय।

प्रत्येक मोटर मार्ग की अद्यतन स्थिति की जानकारी करें प्राप्त-
                          
बैठक में उन्होंने प्रत्येक मोटर मार्ग की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान पेयजल विभाग द्वारा हैण्डपम्प लगाये जाने की घोषणा पर उन्हें अवगत कराया गया कि सभी प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिये गये है। बैठक के दौरान विद्यालयी शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन, ग्राम्य विकास, उद्यान, उच्च शिक्षा आदि विभागों के सम्बन्ध में की गयी मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा मा0 मंत्री द्वारा की गयी। उन्होंने सभी अधिकारियों को जल्द से जल्द जिन योजनाओं का प्रस्ताव व आगणन बनाया जाना है उन्हें बनाकर शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये साथ ही जिन कार्यों में टैण्डर लगाये जाने है उन्हें भी जल्द से जल्द लगा लें।
   
इस मोटर मार्ग की स्वीकृति के लिए आवश्यक कार्यवाही के दिए निर्देश-

बैठक में उन्होंने ब्लॉक ताकुला के लिए रनमन से जाने वाले मोटर मार्ग की स्वीकृति के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये साथ ही ताकुला में ऑनलाईन पेंमेट में आ रही दिक्कतों के लिए स्वान केन्द्र की कनेक्टिवीटी को ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ताकुला में स्वान केन्द्र न होने के कारण विभिन्न पेमेन्ट में लोगों को दिक्कत हो रही है।

यह लोग रहे उपस्थित-

इस बैठक में जिलाधिकारी वन्दना सिंह, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, महामंत्री महेश नयाल, विधायक प्रतिनिधि भुवन जोशी, दीपक आर्या सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।