October 22, 2021

अल्मोड़ा: कोवैक्सीन टीके की दूसरी डोज के लिए युवा हो रहे परेशान

 1,679 total views,  2 views today

देश भर में 18 से 44 साल के युवाओं का टीकाकरण अभियान जारी है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर संक्रमण को रोकने के लिए यह कोविड टीका लगाया जा रहा है, लेकिन अब टीकाकरण अभियान से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगी है।

दूसरी डोज लगाने के लिए युवाओं को हो रही है दिक़्क़तें-

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उत्तराखंड में भी टीकाकरण में तेजी लाने की बात कही जा रही है। अल्मोड़ा जिले में भी यही हालात हैं। अब युवाओं को पहला टीका लगाने के बाद दूसरी डोज लगाने के लिए भी भटकना पड़ रहा है।

युवा केंद्रों में टीका लगाने पहुंचे, लेकिन नहीं लगा टीका-

अल्मोड़ा में यह हालात हो गए कि युवाओं को कोरोना की दूसरी डोज नहीं लग सकी। मोबाइल पर दूसरे टीके लगाने का मैसेज आते ही कई युवा केंद्रों में टीका लगाने पहुंचे, लेकिन उनकों टीका नहीं लग सका। जिसके बाद युवाओं को वापस लौटना पड़ा। वही कुछ युवा अन्य केंद्रों में भी गए, लेकिन उनका वैक़्सीनेशन नहीं हो सका। जिसके बाद युवाओं में काफी रोष दिखाई दिया।

10 मई से शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान-

18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीके से लाभांवित किए जाने का अभियान 10 मई से शुरू किया गया। जिसमें स्लॉट बुकिंग के बाद ही युवाओं को टीका लग सका, लेकिन टीका लगाने के लिए प्रक्रिया पूरी करने में युवाओं को कई परेशानियां भी हुई। जिसमें स्लाॅट बुक करने से पहले स्लाॅट बुक हो जा रहे थे। जिसके बाद अब कोवैक्सीन की पहली डोज लगाए कई युवाओं को 28 दिनों से अधिक समय बीत गया है और दूसरी डोज का टीका लगवाने के लिए मैसेज भी आने लगे है। लेकिन इसके बावजूद भी युवा मैसेज आने पर टीका लगाने केंद्र तो पहुंच गए, लेकिन पर स्लॉट बुक नहीं होने से उन्हें वापस लौटना पड़ा। वही विभागीय अधिकारियो ने बताया कि दूसरे टीके लिए भी स्लॉट बुकिंग अनिवार्य है।

जिले में 2609 युवाओं को लगी हैकोवैक्सीन-

अब तक जिले में 2609 युवाओं को कोवैक्सीन की डोज दी गई है। जिनमे कई युवाओं को 28 दिन का समय पूरा हो चुका है और दूसरी डोज का समय आने पर भी टीका नहीं लग सका है। ऐसे में युवाओं में काफी रोष है।

जिले को मिली 4 हजार टीके की डोज-

रविवार से पूर्व में खोले गए केंद्र भातखंडे व उदयशंकर नाटय अकादमी को फिर से टीकाकरण के लिए खोले जाने की तैयारी शुरू हो गई है। जिसके बाद युवाओं को कोरोना का दूसरा टीका लगाया जाएगा। जिसके लिए जिले को 4 हजार टीके की डोज भी मिल चुकी है।