December 7, 2021

बागेश्वर: अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, वैक्सीनेशन व संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक, दिए अहम निर्देश

 3,499 total views,  2 views today

आज कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण, कोविड वैक्सीनेशन त संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में जनपद में गठित जिला निगरानी समिति की बैठक जिला कार्यालय में अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल की अध्यक्षता में संपन्न हुर्इ।

कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें हो सुनिश्चित-

इस अवसर पर समिति के सदस्य एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/सीनियर जज सीडी त्रिचा रावत सहित संबंधित समिति के सदस्यों द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया गया। बैठक के अपर जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर इसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित कर ली जाय।
इसमें किसी भी प्रकार की कोर्इ ढिलार्इ न बरती जाय। उन्होंने कहा कि यद्यपि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के मामले निरंतर कम हो रहे है मगर कोविड नियमों में लापरवाही एवं ढिलार्इ न बरती जाए।

जनपद में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से सैंपलिंग-

बैठक के अपर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से सैंपलिंग की जाए। उन्होने यह भी कहा कि यदि कोर्इ व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उसके संपर्क में आये सभी लोगो की अनिवार्य रूप से सैंपलिंग की जाए। उन्होने यह भी निर्देश दियें कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण हेतु जनपद के सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाय।

सभी से मॉस्क पहनने व सामाजिक दूरी का कराये अनुपालन-

इस अवसर पर सदस्य एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/सीनियर जज सीडी त्रिचा रावत से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए जिला चिकित्सालय में तैयार किये जा रहें आर्इसीयू बेड के शेष कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने को कहा। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण एवं वैक्सीनेशन के लिए आम जनमानस को जागरूक करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। इसके साथ ही उन्होने सरकार द्वारा जारी गार्इडलार्इन का कड़ाई से अनुपालन कराने, सभी से मॉस्क पहनने सामाजिक दूरी का अनुपालन कराया जाए।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कराया अवगत-

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा ने अवगत कराया कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जनपद को वैक्सीनेशन हेतु शासन द्वारा 1 लाख, 72 हजार, 210 के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है, तथा जनपद में दिव्यांग, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं का मोबार्इल टीम के माध्यम घर-घर जाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि तीसरी लहर के मद्देनजर जिला चिकित्सालय में बच्चों हेतु 06 बेड का आर्इसीयू तैयार किया जा रहा है, जिसका कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इसके साथ ही दवा, उपकरण इत्यादि की भी व्यवस्था की जा रही है। जनपद में ऑक्सीजन की व्यवस्था हेतु जिला चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर में ऑक्सीजन जेनरेश प्लांट स्थापित किये गये है। उन्होने यह भी कहा कि जनपद में आने वाले लोगो की निरंतर सैंपलिंग की जा रही है इसके लिए काफलीगैर एवं कौसानी में स्टेजिंग एरिया बनाया गया जहां पर बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सैंपलिंग करते हुए उनका डाटा तैयार किया जा रहा है।

इस दौरान यह लोग रहे मौजूद-

इस बैठक में उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट प्रमोद कुमार, गरूड जयवर्द्धन शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक बागेश्वर विपिन पंत, कपकोट शिवराज सिंह राणा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वीके सैक्सेना, नोडल अधिकारी कोविड वैक्सीनेशन डॉ0 प्रमोद जंगपांगी, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग सुनील दत्ताल आदि मौजूद रहे।