October 19, 2021

बागेश्वर: 15 अगस्त को कोविड-19 के मानको को ध्यान में रखने के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक

 2,525 total views,  2 views today

इस वर्ष भी विगत वर्षो की भॉंति राष्ट्र के गौरवशाली इतिहास, त्याग और बलिदान का स्मरण कराने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त, 2021 को कोविड-19 के मानको को ध्यान में रखते हुए सादगी, परम्परागत एवं हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में कार्यक्रम निर्धारण की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें जनप्रतिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कोविंड-19 संक्रमण के मद्देनजर गृह मंत्रालय भारत सरकार की गाइडलार्इन के अनुसार कार्यक्रम होंगे आयोजित-

बैठक में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दिनांक 14 व 15 अगस्त, 2021 को सांय 6:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक सभी सरकारी, गैर सरकारी भवनों को एल.ई.डी. बल्बों से प्रकाशमान किया जायेगा। प्रभात फेरी प्रात: 05:30 बजे चौक बाजार से प्रारम्भ होकर कोतवाली स्थित गॉंधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर समापन होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान कोविंड-19 संक्रमण के मद्देनजर गृह मंत्रालय भारत सरकार की गाइडलान के अनुसार आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, तथा सभी के द्वारा मॉस्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

इस अवसर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को किया जाएगा सम्मानित-

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में प्रात: 09:00 बजे, जिलाधिकारी कार्यालय में 9:30 बजे ध्वजारोहरण करने के साथ ही मुख्य समारोह नुमाईशखेत मैदान में 10.00 बजे सामूहिक ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें मुख्य अतिथि जनपद के प्रभारी मंत्री द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। उन्होने कहा कि इस अवसर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉक्टर्स, अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भी सम्मानित किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि जिन ग्राम पंचायतों एवं नगर क्षेत्र के वार्डो द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण किया गया हैं ऐसी ग्राम पंचायतों एवं नगर क्षेत्र के वार्डो को उनकी ओर से नकद धनराशि देकर पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि कार्यक्रम स्थल में कोरोना संक्रमण के गाईडलाइन का अनुपालन करते हुए लोगो को सीमित संख्या में ही आमंत्रित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगो को सम्मानित किया जायेगा उनका कोविड टेस्ट किया जाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों के साथ ही सभी ग्राम पंचायतो एवं न्याय पंचायतों में कोविड-19 के गाईडलाइन के अनुसार ध्वजारोहण कार्यक्रमण आयोजित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने नगरपालिका परिषद को नगर की सफार्इ व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश-

जिलाधिकारी ने नगरपालिका परिषद को नगर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये, जिसमें नगर क्षेत्रान्तर्गत मुख्य मार्गो, गलियों, सार्वजनिक स्थलों आदि में विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कर नगर को साफ एवं स्वच्छ रखने को कहा। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने कार्यालय परिसरो में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही समस्त विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ध्वजारोहण कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी कार्यालयध्यक्ष अपने-अपने कार्यालय परिसरों में फलदार वृक्षों का भी रोपण अनिवार्य रूप से करने को कहा, इसके लिए उन्होने उद्यान अधिकारी को फलदार वृक्ष उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। इसके साथ ही वन विभाग द्वारा चिन्हित स्थानों में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जायेगा।

कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए ऐसे हो प्रतियोगिता आयोजित-

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दियें कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए कक्षा 09 से 12 तक के छात्र-छात्रओं की प्रतियोगिता विद्यालय में तथा अन्य छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिता ऑनलाइन के माध्यम से आजादी के 75वीं वर्षगाठ (आजादी का अमृत महोत्सव) के थीम पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाय, इसके साथ ही रंगोली एवं वॉल पेंटिंग का भी अलग-अलग वर्गो में प्रतियोगिता कराया जाय।

इस दौरान यह लोग रहे मौजूद-

इस दौरान बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका सुरेश खेतवाल, वरिष्ठ नागरिक दलीप सिंह खेतवाल, गोविन्द सिंह भण्डारी, इन्द्र सिंह परिहार, जयंती भाकुनी, संजय शाह जगाती, किशन सिंह मलडा, रमेश पर्वतीय, अध्यक्ष नगर व्यापार मंडल हरीश सोनी, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0पंत, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, जिला विकास अधिकारी के0एन0तिवारी, उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, पुलिस उपाधीक्षक विपिन पंत, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल जी0एस0विष्ट, जिला क्रीडा अधिकारी विनोद सिंह वल्दिया, अधि0अधि0नगरपालिका राजदेव जायसी, मुख्य कृषि अधिकारी वीपी मौर्या, अधि0अभि0 विद्युत भाष्कर पांडे, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, जिला युवा कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह रावत, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या, आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल सहित जनपद स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।