October 16, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को सुरक्षा परिषद की विशेष बैठक की अध्यक्षता करेंगे

 2,256 total views,  2 views today

देश के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की समुद्री सुरक्षा पर आयोजित विशेष बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता ग्रहण करने बाद भारत की ओर से यह पहला विशेष आयोजन होगा। खुली चर्चा का विषय ‘समुद्री सुरक्षा में वृद्धि – अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मामला’ है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। कि 9 अगस्त को पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के एजेंडे के एक भाग के तहत ‘समुद्री सुरक्षा में वृद्धि – अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मामला’ विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्च स्तरीय वर्चुअल खुली चर्चा की अध्यक्षता करेंगे। अन्य दो फोकस क्षेत्रों पर विदेश मंत्री सीधे भागीदारी करते हुए बैठकों की अध्यक्षता करेंगे।

अगस्त महीने की अध्यक्षता भारत के हाथ

भारत इस साल अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। 1 अगस्त से भारत ने ये जिम्मेदारी संभाल भी ली है। वैसे वर्तमान समय में भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है। परिषद में केवल 5 स्थायी सदस्य हैं, जो अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस और फ्रांस है। इसके अलावा हर दो साल के लिए 10 अस्थायी सदस्य चुने जाते हैं, लेकिन उनके पास स्थायी सदस्यों की तरह वीटो का पॉवर नहीं होता। वीटो पॉवर वह ताकत है, जो परिषद की दिशा तय करता है। इन देशों की सदस्यता दूसरे विश्व युद्ध के बाद के शक्ति संतुलन को प्रदर्शित करती है, जब सुरक्षा परिषद का गठन किया गया था।

इससे पहले फ्रांस सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा था

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती है। यह अंग्रेजी के अल्फाबेटिकल ऑर्डर में किया जाता है। इसी के चलते भारत की बारी आई है। इससे पहले फ्रांस सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा था। भारत इसी साल एक जनवरी, 2021 को सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना है। भारत की सदस्यता 31 दिसंबर 2022 को समाप्त होगी।