January 27, 2022

बागेश्वर पुलिस ने आम जनमानस के बीच चलाया जागरूकता अभियान

 2,352 total views,  2 views today


पुलिस अधीक्षक बागेश्वर के निर्देशानुसार आमजनमानस को जागरूक किये जाने हेतु जनपद पुलिस द्वारा जागरूक अभियान चलाया जा रहा है।

कपकोट के दूरस्थ गांव बघर में स्थानीय ग्रामीणों को किया जागरूक-

इसी क्रम में दिंनाक 4.08.2021 को शिवराज सिंह राणा, पुलिस उपाधीक्षक कपकोट की अध्यक्षता में थाना कपकोट के दूरस्थ गांव बघर में स्थानीय ग्रामीणों के साथ जागरूकता गोष्ठी की गई। जिसमें ग्रामीणों को साइबर क्राइम, नशे के दुष्परिणामों व मानव तस्करी आदि के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। इसी के साथ लोगों को जागरूकता बुकलेट व पम्पलेट भी वितरित किये गये।

नशे के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों आदि के सम्बन्ध में दी जानकारी-

जिसमें ग्रामीणों को नशे के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों आदि के सम्बन्ध में जानकारी देते हेतु लोगों को नशे का सेवन ना करने व भांग की खेती ना किये जाने की अपील की गई। वही प्रभारी ए0एच0टी0यू0 व टी0आर0 बगरेठा द्वारा लोगों को महिलाओं एवं बच्चों की मानव तस्करी, उत्पीड़न, जबरन मजदूरी, जबरन विवाह कराना व महिलाओं/बच्चों के साथ होने वाले अन्य अपराधों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। साथ ही शादी व नौकरी आदि के नाम पर किसी भी व्यक्ति के झांसे में ना आने और पूरी जांच पड़ताल करने के लिए भी जागरूक किया। युवा व स्कूली बच्चे किसी भी व्यक्ति द्वारा दिये जाने वाले प्रलोभनों मे ना आएं। वहीं इस प्रकार के अपराध की जानकारी मिलने पर शीघ्र ही इसकी सूचना पुलिस को दिए जाने के संबंध में अपील की गई।    

साइबर क्राइम के सम्बन्ध में भी किया जागरूक-

पुलिस द्वारा ग्रामीणों को वर्तमान में बढ़ रहे साइबर क्राइम के सम्बन्ध में जागरूक किया गया और लोगों को बताया गया कि किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैकं सम्बन्धी व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ना दें तथा किसी भी प्रकार के लाॅटरी लगने या नौकरी लगने आदि प्रलोभनों के झांसे में ना आयें। यदि किसी भी व्यक्ति के साथ साइबर ठगी होती है तो वह तत्काल साइबर हैल्पलाईन न0- 155260 पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करायें, जनपद पुलिस द्वारा प्रकरण में शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। वही सोशल मीडिया का प्रयोग सावधानी से करने, बिना जानकारी/सत्यता के किसी भी पोस्ट/अफवाहों/सूचना को शेयर या अपलोड ना करने आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। साथ ही अपनी समस्या/शिकायत के सम्बन्ध में प्रत्येक व्यक्ति निःसंकोच नजदीकी थाना/चौकी में शिकायत दर्ज करायें या जनपद पुलिस के हैल्पलाइन नम्बर- 112, 1090 या थानों के नम्बर पर काॅल कर अपनी शिकयत दर्ज करायें, जनपद पुलिस द्वारा शिकायतों पर शीघ्र कार्यवाही की जाएगी।

गोष्ठी में यह लोग रहे मौजूद-

इस दौरान गोष्ठी में पुलिस उपाधीक्षक महोदय के साथ प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक महोदया सुश्री हर्षवर्द्धनी सुमन, टी0आर0 बगरेठा, प्रभारी ए0एच0टी0यू0, राजेन्द्र सिंह रावत प्रभारी साइबर सैल मौजूद रहे।