December 1, 2021

बागेश्वर: जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर व अन्य तैयारियों के संबंध में ली बैठक, दिए यह निर्देश

 3,347 total views,  2 views today

आज जिलाधिकारी विनीत कुमार ने जनपद में बढते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर तथा सभी व्यक्तियों को दूसरी डोज का टीका लगाये जाने तथा तीसरी लहर के दृष्टिगत की जाने वाली तैयारियों के संबंध में सभी उप जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश-

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विगत दिनों से जनपद में कोरोना संक्रमण के मामलें निरंतर बढ़ रहे है जो स्थिति चिन्ताजनक है इसके लिए उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को गम्भीरता व सतर्कता से कार्य करने के निर्देश दिये तथा बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सैंपलिंग कराते हुए उनकी ट्रैवल हिस्ट्री की पूरी जानकारी रखें तथा जो व्यक्ति संक्रमित पाये जा रहे है उनके संपर्क में आये लोगों की गम्भीरता से कान्टेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित की जाय। इसमें ग्राम निगरानी समिति एवं बीआरटी, सीआरटी टीमों को भी सतर्क रहने के निर्देश दिये तथा गॉव में आने वाले लोगों की ठीक ढंग से निगरनी की जाय। बाहर से आने वाले व्यक्तियों में से संक्रमित पाया जाता है तो उन्हें होम आर्इसोलेशन करते हुए उनसे नियमों का अनिवार्य रूप से अनुपालन कराया जाय। उन्होंने कहा कि संक्रमण के मद्देनजर सैंपलिंग में किसी प्रकार की कोर्इ ढिलार्इ न बरती जाय तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये लोगों की सैंपलिंग अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाय, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय।

अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करना करें सुनिश्चित-

जिलाधिकारी ने जनपद में कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान सभी उप जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जिन व्यक्तियों की कोरोना संक्रमण की दूसरी डोज लगाने समय हो गया है ऐसे लोगों को अनिवार्य रूप से दूसरी डोज का टीका लगाना सुनिश्चित करें इसके लिए उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करे। इसके लिए ग्राम स्तर पर गठित निगरानी समिति के माध्यम से जिन लोगों को दूसरी डोज लगाने का समय हो गया है उन्हें टीका लगाने के लिए नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर में टीका लगाने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी लागों को यह जागरूक करें कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है तथा किसी को भी किसी प्रकार से ढिलार्इ नहीं बरतनी है तथा सभी लोगों को मास्क का प्रयोग करते हुए सामाजिक दूरी का भी पालन अनिवार्य रूप से कराया जाय।

कोविड के दोनों डोज लगाने पर ही हम इस संक्रमण को फैलने से रोकने में होंगे सफल-

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को यह भी प्रेरित किया जाय कि कोविड के दोनों डोज लगाने पर ही हम इस संक्रमण को फैलने से रोकने में सफल हो पायेंगे। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन के लिए सभी ग्राम प्रधानों एवं जनप्रतिनिधियों का भी इसमें सहयोग लेने की भी बात कही ताकि सभी लोगों का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि यदि कोर्इ व्यक्ति किन्ही कारणों से कोविड टीका नहीं लगा रहा है तो उन्हें काउंसलर के माध्यम से काउंसलिंग कराते हुए कोविड टीका लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि 12 वर्ष से कम उम्र की की बच्चों की माताओं एवं गर्भवति महिलाओं को भी अनिवार्य रूप से कोविड टीका लगाने के लिय प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यदि कोर्इ विकलांग एवं बुजुर्ग व्यक्ति वैक्सीनेशन सेंटर में आने में असमर्थ हो तो ऐसे लोगों को प्राथमिकता से वैक्सीनेशन लगाये जाने के लिए मोबार्इल टीम के माध्यम से ही घर पर ही वैक्सीनेशन कराया जाय। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने अपने क्षेत्रों में दूसरी डोज लगाने के लिए वर्क प्लान तैयार करते हुए उसी के आधार पर वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराया जाय तथा सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में डाटा का भी सही तरह से अंकन करें डाटा में किसी प्रकार की भिन्नता नहीं होनी चाहिए। डाटा में भिन्नता पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों को दी जाने वाली दवा का भी वितरण समय से सुनिश्चित कराया जाय इसके लिए भी वे दवा वितरण के लिए वर्क प्लान तैयार कर इसकी वितरण की कार्यवाही त्वरित गति से की जाय।

पीएचसी एवं सीएससी सेंटरों में की जाने वाली व्यवस्थाओं को समय से करें सुनिश्चित-

उन्होंने तीसरी लहर के मद्देनजर सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी पीएचसी एवं सीएससी सेंटरों में की जाने वाली व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित की जाय इसमें किसी प्रकार का कोर्इ बिलम्ब न किया जाय। इसके लिए जो भी आक्सीजन सिलेण्डर, कन्संट्रेटर की आवश्यकता है उसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है कि वे अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत संयुक्त निरीक्षण करते हुए कोविड गार्इडलार्इन का अनिवार्य रूप से पालन कराना सुनिश्चित की जाय। यदि किसी व्यक्ति द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है तो उसके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में ली जाय।

उपजिलाधिकारी ने तीसरी लहर के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों के संबंध में कराया अवगत-

वीसी के माध्यम से उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट प्रमोद कुमार, गरूड़ जय वर्द्धन शर्मा ने अपने अपने क्षेत्रान्र्तगत कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं तीसरी लहर के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों के संबंध में अवगत कराया।

यह लोग रहे मौजूद-

इस दौरान वीसी में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0 पंत, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुनीता टम्टा, मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ बीके टम्टा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बीके सक्सेना, डॉ प्रमोद जंगपांगी, महाप्रबन्धक उद्योग जीपी दुर्गापाल, अधि0अभि0 ग्रा0नि0विभाग रमेश चन्द्र  सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।