October 26, 2021

रिहायशी इलाके में मोबाइल टावर लगाना प्रतिबंधित करे सरकार-पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक

 2,950 total views,  2 views today

आज पूर्व दर्जा मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बिट्टू कर्नाटक ने मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड को जिलाधिकारी अल्मोडा के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित कर अवगत कराया कि लोअर माल रोड अल्मोडा में स्थिति निर्माणाधीन अर्न्तराज्यीय बस अड्डे के निकट जो रिहायशी इलाका है उसके ऊपर एअरटेल कम्पनी का मोबाईल टावर लगाये जाने का कार्य चल रहा है । जिस भूमि पर टावर लगाया जा रहा है वह भूमि उत्तराखण्ड परिवहन निगम अल्मोडा की है । उन्होंने कहा कि रिहायशी इलाके में टावर लगाये जाने से स्थानीय नागरिकों में रोष व्याप्त है । स्थानीय नागरिकों का मानना है कि इससे निकलने वाले रेडियेशन से क्षेत्रीय जनता  विशेष तौर पर बच्चे प्रभावित होंगे और उनके स्वास्थ्य पर इसके गम्भीर दुष्परिणाम होंगे । 

रिक्त भूमि पर लगाये जाए

श्री कर्नाटक ने कहा कि उक्त टावर को रिहायशी मकानों से दूर अन्यत्र किसी रिक्त भूमि पर लगाये जाने के निर्देश सरकार तत्काल जारी करें । उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकरण में उनकी वार्ता श्री विजय तिवारी सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक उत्तराखण्ड परिवहन निगम अल्मोडा से हुई । श्री तिवारी ने अवगत कराया कि उक्त टावर लगाये जाने का कार्य प्रदेश स्तर से हो रहा है ।

उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा

उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड से मांग की कि शासन अथवा सम्बन्धित विभागाध्यक्ष को तत्काल उक्त कार्य को रूकवाकर अन्यत्र रिहायशी इलाके से दूर टावर लगाये जाने के निर्देश निर्गत करें । वर्तमान समय में एक ही टावर से अनेकों कम्पनी के मोबाईल नेटवर्क को नियन्त्रित किया जाता है । अतः अन्य टावरों से भी यदि आवश्यक है तो उक्त प्राइवेट मोबाइल कम्पनी के नेटवर्क को संचालित करवाया जा सकता है । श्री कर्नाटक में यह भी कहा कि यदि तत्काल कार्य नहीं रोका गया तो उन्हें जनता के साथ मिलकर उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी सरकार की होगी ।