February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Beauty tips: धूप से काली पड़ गई है त्वचा, तो आजमाएं यह घरेलू उपाय, जानें

 4,911 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। गर्मियों में चेहरे के बाद हाथ सबसे जल्दी काले होते हैं। टैनिंग की वजह से यह देखने में काफी खराब लगते हैं। चेहरे व हाथों व शरीर को सन टैन से बचाना चाहती हैं तो उसके लिए घरेलू उपाय आजमा सकती हैं।

🔮आइए जानें-

🔴नींबू-

सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। अगर इसके रस को स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है।

🔵खीरा व गुलाब जल-

खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल भी सन टैन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा।

🔴हल्दी व बेसन-

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। साथ ही सन टैन को भी हटाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाएं।

🔵शहद व पपीता-

शहद और पपीते से बना पैक त्वचा से सन टैन हटाता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

🔴छाछ व ओटमील-

छाछ और ओटमील को मिलाकर फेस पैक लगाने से सन टैन से छुटकारा मिलता है। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है।

🔵टमाटर व दही-

टमाटर और दही का पैक त्वचा से सन टैन हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। अब इसे आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। अब चेहरा धो लें।