February 6, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (16 सितंबर, विश्व ओजोन परत दिवस)

 6,637 total views,  2 views today

★ ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (विश्व ओजोन परत दिवस)

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए उज्‍बेकिस्‍तान पहुँचे।

◆ आइडियाज परफोर्मर्स इम्‍प्‍लीमेंटेशन का आज नई दिल्‍ली में विमोचन किया जाएगा। इस पुस्‍तक में बाबा साहेब डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर के जीवन, कार्यों और उपलब्धियों का चित्रण है।

◆ केंद्र, असम सरकार और आठ आदिवासी समूहों के बीच कल शाम नई दिल्‍ली में त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए।

◆ राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के 62वें पाठ्यक्रम के संकाय और पाठ्यक्रम सदस्यों ने कल राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भेंट की। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि सुरक्षा एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग अक्सर बातचीत में किया जाता है लेकिन इसके व्यापक प्रभाव हैं।

◆ केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा के कर्तव्य पथ पर पूरे एक महीने के लिए मनोरंजन और इंफोटेनमेंट कार्यक्रमों की घोषणा की।दर्शकों को विविध और आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए कथक और ओडिसी जैसे शास्त्रीय नृत्यों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

◆ उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में नाबालिग लड़कियों के सात बलात्कार और हत्या के मामले में सभी 6 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। उन्हें लखीमपुर खीरी ज़िला जेल लाया गया है।

◆ हरिद्वार में पुलिस ड्रोन कैमरों की मदद से शराब की भट्टियों के खिलाफ अभियान चला रही है।

◆ सलमान खान धमकी मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया। इससे पहले बांद्रा पुलिस मामले की जांच कर रही थी। इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के लिए मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के दिल्ली जाने की उम्मीद है।

◆ संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति पर चिंता जताई है। यूनेस्को के मुताबिक दुनिया की 85 फीसदी आबादी ने पिछले पांच सालों में अपने देश में प्रेस की स्वतंत्रता में कमी महसूस की है।

◆ आज से होने वाला राष्ट्रीय सिनेमा दिवस अब 23 सितंबर तक के लिए कर दिया गया स्थगित ।

◆ टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने लेवर कप 2022 के बाद संन्यास की घोषणा की।

◆ शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध से संबंधित मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि नियम के अनुसार शैक्षणिक संस्थानों को ड्रेस निर्धारित करने का अधिकार है, हिजाब अलग है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार (19 सितंबर) को होगी।