January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (15 सितंबर, गुरुवार , आश्विन, कृष्ण  पक्ष , पंचमी   , वि. सं. 2079)

Ten

 8,636 total views,  3 views today

◆ हरिद्वार जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर आरक्षण निर्धारित कर लिया गया है। पंचायती राज सचिव नितेश कुमार झा ने बताया कि हरिद्वार में त्रिस्तरीय चुनावों हेतु अध्यक्ष, जिला पंचायत के पद को सामान्य निर्धारित किया गया है।

◆ अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आज देहरादून में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की। अपर मुख्य सचिव ने विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रहे कार्यों को युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिये।

◆ मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए प्रदेश के चमोली, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत जिलों के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में कल यानी 16 सितंबर को अवकाश घोषित किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने 17 सितंबर तक प्रदेश के कुमाऊं मंडल में भारी बारिश की संभावना जताई है।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने कहा है कि सरकार जल्द ही 12 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने आज चमोली के पोखरी में आयोजित सात दिवसीय खादी ग्रामोद्योग और पर्यटन शरादोत्सव मेले के उद्घाटन पर यह बात कही।

◆ विश्व धरोहर फूलों की घाटी अगले तीन दिनों तक पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद रहेगी। पार्क प्रशासन ने मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए यह निर्णय लिया है। वन क्षेत्राधिकारी गौरव नेगी ने बताया कि पार्क प्रशासन ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है।

◆ प्रदेश में होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कमांडेंट जनरल, सिविल डिफेंस डिस्क व प्रशंसा पत्र दिए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस होमगार्ड्स नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

◆ भारी बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने अगले चार दिनों तक मां पूर्णागिरि धाम की यात्रा पर 19 सितंबर तक रोक लगा दी है।

◆ बीते 24 घंटे के भीतर प्रदेश के छह जिलों में 33 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। जबकि 18 मरीज ठीक हुए हैं।

◆ देहरादून में कैंट बोर्ड के दो कर्मचारियों को सीबीआई की टीम ने रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। कैंट बोर्ड के बाबू और बड़े बाबू पर 25 हजार रुपये की रिश्वत लेने का अभियोग है।

◆ उत्तराखंड शासन ने प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार को एक और जिम्मेदारी दी गई है। उनको चिकित्सा शिक्षा विभाग की एक और नई जिम्मेदारी सौंप गई है। इस संबंध में आदेश भी जारी किए गए हैं। डॉ. आर राजेश कुमार के पास प्रभारी सचिव स्वास्थ्य और निदेशक एनएचएम की जिम्मेदारी भी है।