December 5, 2021

पर्यटन स्‍थलों में कोविड-19 के मानकों का उचित पालन न होने पर केंद्र सख्त कहा अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है

 2,194 total views,  2 views today

केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला ने पर्वतीय पर्यटन स्‍थलों और अन्‍य पर्यटन स्‍थलों पर कोविड-19 महामारी का प्रकोप रोकने के लिए राज्‍यों द्वारा उठाये गये कदमों की एक समीक्षा बैठक की शनिवार को अध्‍यक्षता की। नई दिल्‍ली में हुई इस बैठक के दौरान कोविड-19 की स्थिति की समग्र समीक्षा की गई। बैठक में गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, तमिलनाड़ु, उत्‍तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोविड टीकाकरण पर भी चर्चा की गई।

कोविड मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना होगा

केन्‍द्रीय गृह सचिव ने उन मीडिया रिपोर्टों पर सख्‍त संज्ञान लिया जिनमें पर्वतीय पर्यटन स्‍थलों और अन्‍य पर्यटन स्‍थलों में कोविड-19 की मानकों का उचित पालन नहीं होते हुए दिखाया गया है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि कोविड की दूसरी लहर अभी समाप्‍त नहीं हुई है और राज्‍यों को मास्‍क पहनने, सुरक्षित दूरी बनाने और अन्‍य कोविड मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

कोविड संक्रमण दर दस प्रतिशत से अधिक बनी हुई है

बैठक में कहा गया है कि विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में दूसरी लहर का प्रभाव कम हो रहा है। हालांकि समग्र तौर पर संक्रमण दर घट रही है, लेकिन राजस्‍थान, केरल, महाराष्‍ट्र, तमिलनाड़ु, पश्चिम बंगाल, उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में कोविड संक्रमण दर दस प्रतिशत से अधिक बनी हुई है, जो चिंता का विषय है।

आदिवासी क्षेत्रों में स्‍वस्‍थ बुनियादी ढांचा बढ़ाने की सलाह दी गई

राज्‍यों को पांच स्‍तरीय रणनीति, टेस्‍ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्‍सीनेट और कोविड मानकों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया। बैठक के दौरान ग्रामीण, अर्द्ध-शहरी और आदिवासी क्षेत्रों में स्‍वस्‍थ बुनियादी ढांचा बढ़ाने की सलाह दी गई, जिससे भविष्‍य में कोविड के मामलों से निपटा जा सके।

बैठक में यह लोग रहे मौजूद

बैठक में नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के.पॉल, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण, भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक तथा आठ राज्‍यों के मुख्‍य सचिव पुलिस महानिदेशक और प्रधान सचिवों- स्‍वास्‍थ्‍य ने हिस्‍सा लिया।