August 11, 2022

चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हरा कर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की, नौंवी बार फाइनल में बनाई जगह

 1,553 total views,  2 views today

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने आईपीएल 2021 के पहले क्वालिफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 4 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टाॅस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मिले 173 के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 2 बाॅल रहते हासिल कर लिया।

दिल्ली कैपिटल्स की पारी

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुछ शानदार शाॅर्ट दिखाए।बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट लिए 36 रनों कि साझेदारी की। इस बढ़ते साझेदारी को हेजलवुड ने धवन को 7 रन पर आउट कर तोड़ा।इसके बाद श्रेयस अय्यर 1 रन बनाकर आउट हुए। अय्यर का विकेट भी हेजलवुड ने लिया। पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। अय्यर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अक्षर पटेल भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 10 रन बनाकर मोइन अली ने उन्हें चलता किया‌। इसके तुरंत बाद शॉ को जडेजा ने आउट कर दिल्ली को करारा झटका दिया । शॉ ने 34 गेंदो में सात चौकों और तीन छक्के की मदद से 60 रन बनाए। कप्तान रिषभ पंत और शिमरोन हेत्मायर ने दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया और दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 50 गेंदो में 83 रनों की साझेदारी की। हेत्मायर को आउट कर ब्रैवो ने इस साझेदारी को तोड़ा। पंत लगातार एक छोड़ से तेजी से रन बनाते हुए 35 गेंदो में तीन चौकों और दो छक्को की मदद से नाबाद 51 रन बनाए, जबकि टॉम करेन बिना खाता खोले नाबाद रहे। Csk की ओर से जौश हेजलवुड ने दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा, मोइन अली और ड्वेन ब्रैवो ने एक-एक विकेट चटकाए।

चेन्नई ने शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में बनाई जगह

173 रनों के लक्ष्य को पाने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में फाफ डु प्लेसिस 1 रन पर एनरिक नॉर्टजे के शिकार बने, लेकिन इसके बाद रुतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा के बीच शानदार 110(77) रनों की साझेदारी हुई। रॉबिन उथप्पा को टॉम करन ने 63(44) के स्कोर पर आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे शार्दुल ठाकुर बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू भी शून्य रन बना कर रन आउट हो गए। 70 रनों की शानदार पारी के बाद गायकवाड़ 19 वें ओवर में चलते बने। जिसके बाद मोइन अली मैदान में उतरे और 16 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान में आए और 6 बाॅल में 18 रन बना कर मैच को दमदार चौके के साथ खत्म किया। जडेजा बिना खाता खोले नाबाद रहे। चेन्नई ने नौवीं बार फाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है।