October 26, 2021

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता आज देश भर में करेंगे विरोध प्रदर्शन

 1,560 total views,  2 views today

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बरकरार है, हालात   अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। ऐसे में लोगों पर आर्थिक रूप से भी बुरा असर पड़ा है, जिसके बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों ने चिंता बढ़ा दी है।

पेट्रोल- डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी-

आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है। देशभर के कई शहरों में पेट्रोल जहां 100 रुपए के पार चल रहा है, वहीं डीजल भी अब 100 रुपए की करीब पहुंच चुका है। जिसके बाद दोनों की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पंहुच चुका है।

कब बढ़ता है दाम-

पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका भाव करीब दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपए लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पेट्रोल डीजल पर से टैक्स नहीं हटा सकती है, क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है।

कांग्रेस का देशभर में प्रर्दशन-

पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों पर कांग्रेस ने भी विरोध किया है, जिस पर आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता आज देश भर पेट्रोल पंपों के पास सांकेतिक विरोध प्रदर्शन करेंगे।