October 22, 2021

अब एल पी जी ग्राहकों को अपनी पसंद के वितरक का चयन करने का मिलेगा मौका, सरकार करने जा रही ये बदलाव

 2,008 total views,  2 views today

एलपीजी सिलेंडर लेने वालों को अब गैस कनेक्शन बदलवाने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा । क्योंकि सरकार ने यह निर्णय लिया है कि एल पी जी ग्राहक अब अपनी पसंद के अनुसार अपने वितरक का चयन कर सकते हैं। इस निर्णय से सरकार एल पी जी ग्राहकों को और सशक्‍त बनाने के साथ सभी के लिए आसानी और किफायती कीमत पर ईंधन उपलब्‍ध कराना चाहती है।

ग्राहकों को यह अधिकार मिला

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा कि अब ग्राहक अपने क्षेत्र में तेल विपणन कंपनियों की सूची में से अपने वितरक का चयन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि ग्राहक के पास यह अधिकार होगा कि वह किस वितरक से अपना एल पी जी सिलेंडर रिफिल कराना चाहता है।दरअसल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय जल्द ही एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है । जिसका नाम डिजिटल एलपीजी पोर्टेबिलिटी है ।इसमें ग्राहक एलीपीजी सिलेंडर वितरक का चुनाव कर सकते हैं
शुरूआती चरण में यह विशिष्‍ट सेवा चंडीगढ़, कोयम्‍बटूर, गुरूग्राम, पुणे और रांची में शुरू होगी।

ग्राहक पसंद के अनुसार वितरक का चयन कर सकते हैं

मंत्रालय ने कहा कि एल पी जी सिलेंडर रिफिल कराने के लिए ग्राहक अगर मोबाइल ऐप या ग्राहक पोर्टल का इस्‍तेमाल करता है तो उसे प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग को दर्शाते हुए वितरकों की सूची दिखायी देगी। इसके बाद ग्राहक इस सूची में से अपनी पसंद के अनुसार वितरक का चयन कर सकता है।

वितरकों के बीच बेहतर सेवा उपलब्‍ध कराने की प्रतिस्‍पर्धा बढ़ेगी

मंत्रालय ने कहा कि इस सुविधा से न केवल ग्राहक सशक्‍त होंगे साथ ही वितरकों के बीच बेहतर सेवा उपलब्‍ध कराने की प्रतिस्‍पर्धा बढ़ेगी ताकि उनकी रेटिंग अच्‍छी हो सके। एक इलाके में अगर कोई ग्राहक अपने एल पी जी कनेक्‍शन को दूसरे वितरक के पास स्‍थानांतरित कराना चाहता है तो तेल विपणन कंपनियां यह सुविधा मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराएंगी।