October 26, 2021

उत्तराखंड में 20 जूलाई तक लागू हुआ कोविड कर्फ्यू, कोरोना मामलों को देखते हुए डीएम अपने स्तर पर दे सकते हैं आदेश

 2,700 total views,  2 views today

उत्तराखंड में कोरोना वायरस की पकड़ कम होने लगी है।लेकिन अभी भी कोरोना संक्रमण के नये मामले हर रोज सामने आ रहे है। हालांकि अब कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट होने लगी है और रिकवरी रेट बढ़ने लगा है। उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए राज्य में कोरोना कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है।

20 जुलाई तक लागू रहेगा कोविड कर्फ्यू-

अब उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू को 20 जुलाई की सुबह 6 बजे तक लागू कर दिया गया है। इसके साथ कुछ छूट भी दी गई है। इससे पहले कोविड कर्फ्यू 13 जुलाई यानि आज सुबह तक लागू था, जो अब 20 जुलाई तक लागू रहेगा।

शादी और अंतिम संस्कार में अब इतने लोग होंगे शामिल-

इसी के साथ अब कोविड कर्फ्यू लागू होने के साथ ही अब कोविड के मामलों की संख्या में कमी को देखते हुए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ शादी में 50 लोग शामिल हो सकते हैं। वही अंतिम संस्कार में भी 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है।

पर्यटन स्थलों पर कोविड गाइडलाइन का हो पालन-

कोविड कर्फ्यू उत्तराखंड में 20 जुलाई तक लागू है। इस दौरान पर्यटकों को पर्यटन स्थलों पर वीकेंड पर सख्ती से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाए।

वैक़्सीनेशन कार्यक्रम रहेगा जारी-

कोविड कर्फ्यू के दौरान कोरोना टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। वही लोगों से भी अपील की गई है कि वह अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। इसी के साथ सभी स्वास्थ्य सेवाएं 24 घंटे चलेंगी। सभी नर्सिंग होम, क्लीनिक और टेलीमेडिसिन सेवाएं चालू रहेंगी।

जिलाधिकारी ले सकते हैं फैसला-

कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए जिलों के जिलाधिकारी फैसला ले सकते हैं। इसी के साथ जिलाधिकारी आवश्यकतानुसार अपने स्तर पर आदेश दे सकते हैं।

18 साल से ऊपर के छात्रों के लिए 50 फीसदी क्षमता से खुलेंगे शिक्षण संस्थान-

कोविड कर्फ्यू के दौरान सभी शिक्षण संस्थान अभी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। अभी भी ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग चालू रहेगी। इस दौरान MBBS के चौथे और पांचवे साल, बीडीएस चौथे वर्ष और नर्सिंग तृतीय वर्ष चालू रहेगा। इसी के साथ सभी कोचिंग संस्थान जिनमें 18 साल से ऊपर के छात्र पढ़ते हैं वह 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। 

कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य-

बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। लेकिन अभी भी सभी राजनीतिक, सामाजिक, खेल गतिविधियां बंद रहेंगी।