October 27, 2021

केन्द्रीय मंत्रिमंडल का आज शाम छह बजे विस्तार, ये नए नेता मंत्रिमंडल में किये जा सकते हैं शामिल

 1,489 total views,  4 views today

केन्‍द्रीय मंत्रिपरिषद का आज शाम विस्‍तार किया जाएगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद शाम छह बजे नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नरेन्‍द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमण्‍डल का यह पहला विस्‍तार होगा। मंत्रिमण्‍डल में कुल 81 मंत्री बनाये जा सकते हैं। इस समय सरकार में 52 मंत्री हैं। कई मंत्री इस समय एक से अधिक मंत्रालयों का कामकाज संभाल रहे हैं।

मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार से पहले केन्‍द्र सरकार ने कल नया सहकारिता मंत्रालय बनाया है

मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार के संबंध में गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से करीब एक महीने तक मंत्रणा की। प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा भी की।
मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार से पहले केन्‍द्र सरकार ने कल नया सहकारिता मंत्रालय बनाया है। केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत को राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है और कई नये राज्‍यपाल बनाए गये हैं और कुछ राज्‍यपालों के तबादले किये गये हैं।

ये नेता नये मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते हैं।

इस बीच, मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले कई नेता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। इनमें भारतीय जनता पार्टी के नेता सर्बानन्‍द सोनोवाल, ज्‍योर्तिरादित्‍य सिंधिया, नारायण राणे, मिनाक्षी लेखी, निसिथ प्रमाणिक, अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल, जनता दल यूनाइटेड के नेता आर सी पी सिंह और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता पशुपति पारस शामिल हैं। ये नेता नये मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते हैं। केन्‍द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर, परषोत्‍तम रूपाला ने भी प्रधानमंत्री से भेंट की। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा प्रधानमत्री आवास पर मौजूद हैं।