September 30, 2022

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में फाॅलो करें यह खास चीजें, शरीर रहेगा चुस्त, जानें

 1,601 total views,  2 views today

सेहत को स्वस्थ रखना हमारे लिए बेहद‌‌ जरूरी होता है। ऐसे में हमें खाने का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। हमारा खाना हेल्दी हो, ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रह सके।

फल और सब्जियां खाएं-

हम सभी जानते हैं कि मौसमी फल और सब्जियों को 2 से 3 बार खाना चाहिए। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप स्वच्छ भोजन के सिद्धांतों का पालन करते हैं तो सबसे पहला नियम है कि आपकी डाइट में प्राकृतिक चीजें ज्यादा हों। सिर्फ फल और सब्जिया पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स, कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर की भरपूर मात्रा होना चाहिए। इन चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल, टाइप -2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। मौसमी फल और सब्जियों में केमिकल की मात्रा कम होने की आशंका होती है।

कम मात्रा में मीट का सेवन करें-

कुछ अध्ययनों में पाया गया कि मीट का सेवन कम करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर प्लांट बेस्ड डाइट में मीट का सेवन कम करना चाहिए। ये कदम सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए नहीं अच्छा है बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। अपनी डाइट में फाइबर वाली चीजों का सेवन करें जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। मीट के बिना भी शरीर के पोषक तत्वों की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

अनाज का सेवन अधिक करें-

जब आप स्वच्छ भोजन करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए सही अनाज का चुनाव करें और ध्यान दें कि आप जो भी खा रहे हैं वो केमिकल रहित, प्रिजर्वेटिव से मुक्त होना चाहिए। इसलिए स्वस्थ चीजों में अनाज का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि इसमें सबसे कम केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल होता है। ये पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। आप साबुत अनाज में ओट्स, क्विनोआ समेत अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं जो पाचन और इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन न करें-

अपनी डाइट में रिफाइंड कार्ब्स और प्रोसेस्ड चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए। अपने आहार में जंक फूड और पैक्ड फूड का सेवन कम करें। ज्यादातर पैक्ड फ्रूट्स जूस और जंक फूड में कई तरह के प्रिजर्वेटिवस को मिलाया जाता है। इन चीजों में कैलोरी की मात्री अधिक होती है और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं।

सोडियम और शुगर वाली चीजों का कम सेवन करें-

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए अपनी डाइट में रिफाइंड शुगर, सोडियम और शुगर वाली चीजों को सीमित करें। ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि बिस्किट, चिप्स, ब्रेड में शुगर और सोडियम होता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा ड्रिंक्स, सोडा, मिठाईयां, रेडी टू ईट चीजों का सेवन कम करें। आप इसकी बजाय फ्रूट्स और प्राकृतिक मिठास वाली चीजें खाएं।