May 28, 2022

256 जिलों में आज से स्वर्ण आभूषणों में हॉल मार्किंग व्यवस्था हुई अनिवार्य

 2,149 total views,  2 views today

ज्वेलर्स डेवलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन सराफा एसोसिएशन कि हाई लेवल कमेटी की बैठक माननीय पीयूष गोयल जी के साथ हुई थी उसके फाइनल बैठक में सराफा एसोसिएशन द्वारा जो प्रस्ताव रखे गए थे उनके ऊपर कुछ निर्णय लिए गए ।

हाल मार्क सेंटर जिन जिलों में हैं वही हाल मार्को को अनिवार्य किया गया

पूर्व जिला अध्यक्ष व्यापार मंडल, अल्मोड़ा व
पूर्व अध्यक्ष स्वर्णकार संघ अल्मोड़ा ने बताया कि  मिली जानकारी के अनुसार हाल मार्क सेंटर जिन जिलों में हैं वही हाल मार्को को अनिवार्य किया गया है ऐसे कुल 256 जिले हैं जहां आज से हाल मार्क अनिवार्य होगा शेष जिले अभी इस अनिवार्यता से बाहर किए गए हैं यह दो स्टेजो में अनिवार्य होगा 2nd स्टेज और 3rd स्टेज जब सभी जगह हाल मार्क सेंटर हो जाएगा तभी यह अनिवार्य रूप से सभी जगह लागू होगा। फिलहाल फेस वन में 256 जिले आज से अनिवार्य हॉल मार्किंग के दायरे में आ गए हैं बचे हुए फेस टू में और संपूर्ण भारत को फेस 3 के अंतर्गत अनिवार्य हॉल मार्किंग के दायरे में लाया जाएगा ।

जिनका टर्नओवर 40 लाख के अंदर हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता समाप्त

जिन व्यापारियों का जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं है या जिनका टर्नओवर 40 लाख के अंदर हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए स्वैच्छिक सुविधा प्रदान कर दी गई है।

बुलियन को लाया गया  हाल मार्किंग के दायरे में

बुलियन को हाल मार्किंग के दायरे में लाया गया है जिसके अंतर्गत सिक्के वगैरा भी शामिल किए गए हैं ताकि प्राइमरी स्टेज से माल की शुद्धता निश्चित की जा सके।

एक बार करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

अब सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन करवाना है साल में एक बार आपको केवाईसी के जरिए अपनी सूचना देनी होगी और सभी तरह के शुल्क समाप्त कर दिए गए हैं रजिस्ट्रेशन भी फ्री कर दिया गया है ।