November 29, 2021

24 अक्टूबर को होगा भारत – पाकिस्तान का महामुकाबला, जानिये टी-20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के प्रदर्शन और दुबई में भारत का रिकॉर्ड

 2,644 total views,  2 views today

भारत और पाकिस्तान आगामी 24 अक्टूबर को आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। दोनों ही टीमें काफी समय बाद एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर खेलने उतरेंगी। एक तरफ जहां टीम इंडिया दोनों अभ्यास मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी ताकतवर टीमों को हराकर आत्मविश्वास से लबरेज है, तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में हार का सामना करना पड़ा था। दोनों ही टीमों के लिए अभ्यास मैच का परिणाम चाहे जो भी रहा हो, वर्ल्ड कप के मंच पर दोनों ही टीमें एक दूसरे को दबाव में डालने की पूरी कोशिश करेंगी। दुबई के मैदान की बात की जाए, तो यहां भारतीय टीम के आंकड़े बहुत ही शानदार हैं। इस मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक कोई मैच नहीं हारा है।

दुबई में अजेय रही है टीम इंडिया

टीम इंडिया ने दुबई में कुल छह मैच खेले हैं, जिसमें से उसने पांच में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच टाई रहा है। हालांकि इन पांच में चार जीत भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए हासिल की है, ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस भी एक अहम फैक्टर साबित हो सकता है। इस मैदान में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एकमात्र मैच हांगकांग के खिलाफ जीता था। इस मैच में भारत ने हांगकांग को 26 रनों से हराया था। इसके अलावा इस मैदान पर भारत ने दो बार पाकिस्तान को भी हराया है।

पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार रिकॉर्ड

टी-20 वर्ल्डकप में भी भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार है। भारत और पाकिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्डकप में अबतक कुल पांच बार भिड़ चुकी हैं और हर बार भारत की टीम पाकिस्तान पर भारी पड़ी है। भारत ने इन पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है।
अगर ओवरऑल टी-20 फॉर्मेट को लेकर आंकड़ों की बात की जाए, तो भारत और पाकिस्तान की टीम आठ बार टी-20 मुकाबलों में एक दूसरे के खिलाफ खेली हैं और इनमें से छह बार भारतीय टीम पाकिस्तान पर भारी पड़ी है। वहीं एक मैच पाकिस्तान ने जीता है, जबकि एक मैच टाई रहा है। पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एकमात्र जीत बैंगलोर के मैदान पर वर्ष 2012 हासिल की थी। उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को पांच विकेट से हराया था।

भारत-पाकिस्तान के मैचों का परिणाम (टी-20 विश्व कप में)

1) ग्रुप मैच, 2007 वर्ल्‍ड टी-20 – बॉल आउट में जीता भारत
2) फाइनल – 2007 वर्ल्‍ड टी-20 – भारत ने जीता खिताब
3) सुपर 8, 2012 टी-20 विश्‍व कप – भारत ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट से हराया
4) सुपर 10 – 2014 टी-20 विश्‍व कप – भारत की विशाल जीत
5) सुपर 10 – 2016 टी20 विश्‍व कप – भारत ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से हराया