October 22, 2021

भारत-श्रीलंका के बीच पहला वनडे मैच आज से, जानिये दोनों टीमों के रिकार्ड्स को

 1,758 total views,  2 views today

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच रविवार को आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान शिखर धवन के हाथों में है, जबकि उप कप्तानी की जिम्मेदारी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार निभाएंगे। यह मैच दोपहर 3:00 बजे से खेला जाएगा। इस दौरे पर शिखर धवन नया इतिहास रचेंगे। वे पहली बार टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक भारत के लिए वनडे में कुल 24 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं। धवन भारतीय टीम की कमान संभालने वाले 25वें खिलाड़ी बनेंगे। पृथ्वी शॉ श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

4 स्पेशलिस्ट गेंदबाज रहेंगे भारत की पहली पसंद

श्रीलंका के खिलाफ भारत 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतर सकता है, जिनमें 2 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर होंगे। इस सीरीज में लंबे अंतराल के बाद लोगों को कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल की जोड़ी एक साथ मैदान पर खेलती दिख सकती है। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार कमान संभालते दिखेंगे। उनके अलावा दूसरे पेसर के तौर पर नवदीप सैनी को खिलाया जा सकता है।

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के एकदिवसीय सीरीज के मामलों में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 159 वनडे मैच खेले गए हैं। इन 159 मुकाबलों में से भारत ने 91 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका की टीम 56 मैचों में जीत हासिल की है। इस दौरान दोनों देशों के बीच एक मैच टाई रहा, जबकि 11 मुकाबलों का परिणाम नहीं निकला।
आर प्रेमदासा क्रिकेट मैदान पर भी खेले गए वनडे मैचों में टीम इंडिया का जलवा रहा है। श्रीलंका की टीम इस मैदान पर भारत के विरुद्ध आखिरी बार 12 दिसंबर 2009 को वनडे मैच जीती थी। उसके बाद से दोनों टीमों के बीच अब तक इस मैदान पर 5 मुकाबले खेले गए हैं। इन सभी मैचों में भारत ने जीत हासिल की है।

जोरदार वापसी के इरादे से उतरेगी श्रीलंका

वहीं श्रीलंका के हालिया प्रदर्शन को देखा जाए तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, जबकि भारत ने घरेलू सीरीज के दौरान इंग्लैंड को तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी।

मोहिंदर अमरनाथ के नाम दर्ज है कप्तानी का रिकॉर्ड

सबसे अधिक उम्र में भारत की कप्तानी करने का रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम दर्ज है। उन्होंने वर्ष 1984 में 34 साल और 37 दिन की उम्र में सियालकोट में खेले मैच में भारत के लिए कप्तानी की थी। इस मामले में सैयद किरमानी दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने वर्ष 1983 में 33 साल 353 दिन की उम्र में गुवाहाटी में खेले गए मैच में भारत की कप्तानी की थी। अजीत वाडेकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, उन्होंने 1974 में 33 साल 103 दिन की उम्र में लीड्स में भारत की कमान संभाली थी।

भारत की टीम

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी साव, देवदत्त पडिक्कल, रितुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

श्रीलंका की टीम

दसुन शनाका (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा (उपकप्तान), अविष्का फर्नान्डो, पथुम निसंका, भानुका राजापक्सा, चरिथ असालंका, मिनोद भानुका, लाहिरू उदारा, वनिंदु हसारंगा, अशेन बंडारा, रमेश मेंडिस, धनंजय लक्षण, प्रवीण जयाविक्रमा, अकीला धनंजय, लक्षण संदाकन, लाहिरू कुमारा, दुष्मंथा चमीरा, कसुन रजिता, असिता फर्नान्डो, चामिका करुणारत्ने, इसुरु उडाना, बिनुरा फर्नान्डो (सिर्फ टी20 में), शिरान फर्नान्डो, इशान जयारत्ने।