April 21, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 2022: आज है अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस, जानें इस बार की थीम

आज अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस है । एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया था ।  लेकिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के लिए 29 अप्रैल ही क्यों चुना गया । क्योंकि इस दिन  जीन जॉर्जेस नोवरे की जयंती है, जिन्हें आधुनिक बैले नृत्य का निर्माता माना जाता है।

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की थीम नृत्य हमारी आत्मा की छिपी हुई भाषा है

संगीत दिमाग शांत करने का सबसे बढ़िया जरिया है। ऐसे में इसमें जब संगीत के साथ नृत्य भी जुड़ जाता है, तो इससे शरीर को स्वस्थ रखना बहुत आसान हो जाता है। इस बार की अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की थीम नृत्य हमारी आत्मा की छिपी हुई भाषा है ।
दरअसल नृत्य ना सिर्फ एक कला है बल्कि ये आपको तनाव मुक्त रखने में मददगार साबित होता है।

उन डांसरों को एक प्‍लेटफॉर्म प्रदान करता है जो दुनिया को अपनी कला के प्रति आकर्षित करना चाहते हैं

इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य यही है कि लोगों को इस कला की महत्ता के बारे में बताया जा सके । आर्थिक विकास में नृत्‍य की भी अहम भूमिका हो सकती है ।  यह दिवस उन डांसरों को एक प्‍लेटफॉर्म प्रदान करता है जो दुनिया को अपनी कला के प्रति आकर्षित करना चाहते हैं । डांस केवल मनोरंजन का एक साधन नहीं है बल्कि यह भावनाओं को अभिव्‍यक्‍त करने का साधन भी है।