July 1, 2022

जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने अमित शाह पर साधा निशाना, कहा जम्मू-कश्मीर को बांटा गया

 989 total views,  4 views today

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है। अमित शाह की तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर यात्रा के बीच राज्यसभा में कांग्रेस के नेता रहे गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश को दो हिस्सों में बांट दिया है।हम यह नहीं चाहते थे।

जब जम्मू-कश्मीर पर अलग-अलग मुख्यमंत्रियों का शासन था, तब स्थिति इससे कहीं बेहतर थी- गुलाम नबी आजाद

आजाद ने कहा कि हमें बताया गया था कि अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति में सुधार आएगा,आर्थिक विकास होंगे, अस्पताल खुलेंगे, लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। लेकिन, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। सच्चाई यह है कि जब जम्मू-कश्मीर पर अलग-अलग मुख्यमंत्रियों का शासन था, तब स्थिति इससे कहीं बेहतर थी। आजाद ने आगे कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से कहा था कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा पहले बहाल किया जाए। इसके बाद परिसीमन और फिर चुनाव कराये जाएं।‌‌ लेकिन, अमित शाह कह रहे हैं कि पहले परिसीमन होगा। उसके बाद चुनाव कराये जाएंगे और उसके बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जायेगा।

राज्य का दर्जा बहाल करने के बाद ही हों चुनाव

आजाद ने जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को धन्यवाद दिया। साथ ही कहा कि हमने उनसे आग्रह किया था कि राज्य को दो भागों में न बांटें। राज्य का बंटवारा कर दिया गया। अब आप राज्य का दर्जा देने के लिए तैयार हो गये हैं, तो मैं कहूंगा कि पहले परिसीमन कराने की गलती न दोहरायें। पहले राज्य का दर्जा बहाल किया जाए उसके बाद ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराये जाएं। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री कह रहे हैं कि पहले परिसीमन होगा। मुझे लगता है कि वे पहले चुनाव कराएंगे और उसके बाद ही जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।