October 26, 2021

जेफ बेजोस ने छोड़ा AMAZON के सीईओ का पद, ऑनलाइन बुकस्टोरी से की थी अमेजन की शुरुआत

 2,991 total views,  4 views today

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने अमेज़न कंपनी से सीईओ का पद छोड़ दिया है। फोर्ब्स ने अप्रैल में दुनियाभर में साल 2021 के लिए सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें फोर्ब्स की 35 वीं सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में शामिल हैं।

जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष अभियान के लिए छोड़ा पद-

जेफ बेजोस ने अमेज़न कंपनी के सीईओ का पद छोड़ दिया है। जेफ बेजोस ने 5 जुलाई को कंपनी में बतौर सीईओ आखिरी बार काम किया। हालांकि वह संगठन में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम करते रहेंगे। जेफ बेजोस ने पिछले दिनों कहा था कि अब वह अंतरिक्ष अभियान पर है। इस अभियान पर पूरा समय देने के लिए ही उन्होंने अमेजन के सीईओ का पद छोड़ा है।

हैड एंडी जेसी संभालेंगे सीईओ का पद-

जिसके बाद अब जेफ बेजोस की जगह अमेजन वेब सर्विसेज के हैड एंडी जेसी सीईओ का पद संभालेंगे। 53 साल के एंडी जेसी अब तक अमेजन की वेब सेवाओं के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे थे।

27 साल पहले की थी अमेजन की शुरुआत, आज बड़ी कंपनियों में है शुमार-

जेफ बेजोस ने आज से तकरीबन 27 साल पहले 1994 में एक गैरेज में ऑनलाइन किताबों की दुकान के रूप में अमेजन की शुरुआत की थी। तब वे पुरानी किताबों की ही बिक्री करते थे। जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट भी आ गई। उस समय वो खुद ऑर्डर पैक किया करते थे और पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाते थे। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और दूरदर्शिता से उन्होंने अपने इस संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले गए। अब अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है।