December 8, 2021

खेलों इंडिया योजना के तहत उत्तराखंड के सभी जनपदों में खोला जाएगा, खेलों इंडिया स्मॉल सेंटर

 1,518 total views,  2 views today

उत्तराखंड: सोमवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने  नई दिल्ली में केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल एवं युवा मंत्री किरण रिजीजू से मुलाक़ात की । इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों के आयोजन और खेलों  विकास से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा की ।

देहरादून स्पो‌र्ट्स सांइस सेंटर का निर्माण

खेलो इंडिया योजना के तहत देहरादून  के रायपुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में स्पो‌र्ट्स सांइस सेंटर का निर्माण किया जाएगा । इसके अलावा राज्य के सभी 13 जनपदों में कम से कम एक स्मॉल सेंटर भी प्रत्येक जिले में खोला जाएगा ।

गैरसैंण में योगा सेंटर बनाया जाएगा

इसके साथ ही उत्तराखंड के पौड़ी जनपद में रांसी स्टेडियम में हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर
(High Altitude Training Centre) बनाया जाएगा, और गैरसैंण में योगा सेंटर बनाया जाएगा ।

खेल प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाएगी

इसके अलावा धारचूला (पिथौरागढ़) व नानकमत्ता, उधमसिंह नगर में खेल प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाएगी । उत्तराखंड में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों के आयोजन हेतु अनुदान की मांग का प्रस्ताव खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त मंत्रालय भारत सरकार को प्रेषित किया जाएगा ।

आभार व्यक्त किया

इस मौके पर मुख्यमंत्री  ने केंद्रीय खेल मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा की उनके द्वारा  लिए गए निर्णयों से उत्तराखंड में खेल विकास को नई दिशा मिलेगी । इस दौरान सीएच ओम प्रकाश, सचिव अमित नेगी, राधिका झा, शैलेश बगोली, बीके संत आदि उपस्थित रहे ।