December 1, 2021

जानिये कौन से मोबाइल फोन्स में बैन होनी वाली है व्हाट्सएप्प की सेवा

 3,200 total views,  2 views today

आज दुनियाभर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप है। यूज़र्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने और उन्हें नई सुविधाएं देने के लिए कंपनी अपने ऐप को अपडेट करती रहती है। अपने फीचर्स और पॉपुलरटी के कारण व्हाट्सएप दुनिया के हर कोने में इस्तेमाल किया जाता है।
लेकिन अब एक ऐसी खबर सामने आयी है जिससे व्हाट्सऐप यूज़र्स को बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल जल्द व्हाट्सऐप कई मोबाइलों पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। इसके साथ ही ऐप बंद होते ही यूजर्स अपनी पुरानी चैट को भी नहीं देख पाएंगे।

जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग व्हाट्सऐप का एक्सिस खो सकते हैं

इस वजह से आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा व्हाट्सएप ऐप निर्माताओं के मुताबिक जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग व्हाट्सऐप का एक्सिस खो सकते हैं। इसका मतलब ये है कि यदि आपका फोन एक आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो आपके फ़ोन में जल्द व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। कंपनी ने यूजर्स को यह सलाह दी है कि वह अपने डिवाइसिस के ऑपरेटिंग सिस्टम को ऊपर दिए गए वर्जन में अपडेट करते रहें। अपडेट न करने की स्थिति में या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या व्हाट्सएप की जगह कोई और विकल्प चुनना होगा। ऐप निर्माताओं के अनुसार अगले दो महीनों के बाद ये पॉलिसी प्रभावी होगी।

इन मोबाइल फोन्स पर व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे यूज़र्स

ऐप कंपनी के मुताबिक लगभग 40 से अधिक ऐसे मोबाइल फोन हैं जिन पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा। ये फोन iOS और Android दोनों तरह के मोबाइल हैं। एंड्रॉयड 4.0.4 और पुराने वेरिएंट चलाने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के अलावा Apple में iOS 9 पर चलने वाले iPhones में ये ऐप नहीं चलेगी। नयी पॉलिसी के प्रतिबंध के दायरे में आने वाले मोबाइलों में सैमसंग कंपनी के Samsung Galaxy S3 Mini, Trend II, Trend Lite, Core, Ace 2, एल जी कंपनी के LG Optimus F7, F5, L3 II Dual, F7 II, F5 II , सोनी कम्पनी का soni Experia, हुआवेई कंपनी के Huawei Ascend Mate and Ascend D2 और एप्पल कंपनी के Apple iPhone SE, 6S, और 6S Plus शामिल हैं।