February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

74वां गणतंत्र दिवस : गणतंत्र दिवस  में पहली बार मिस्र की सैन्य टुकड़ी करेगी मार्च पास्ट, स्वदेशी तोपों से दी जाएगी सलामी

 2,750 total views,  4 views today

राष्‍ट्र आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है । राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्‍व में नयी दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतह अल सीसी समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस परेड में राष्‍ट्र की सैन्‍य क्षमता, सांस्‍कृतिक विविधता, आत्‍मनिर्भरता, नारी सशक्तिकरण, और नए भारत के उदय का प्रदर्शन किया जायेगा।

ऐसे होगी कार्यक्रम की शुरुवात

गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत विजय चौक से सुबह साढ़े दस बजे होगी और यह लाल किला की ओर बढ़ेगी। समारोह की शुरूआत में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर जायेंगे। वह राष्‍ट्र का नेतृत्‍व करेंगे और वीरों को श्रद्धांजलि देंगे। राष्‍ट्रगान के साथ राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जायेगा और 21 तोपों की सलामी होगी। इस बार यह सलामी भारत में निर्मित तोपों से दी जायेगी, जो रक्षा क्षेत्र में बढ़ती आत्‍मनिर्भरता का प्रतीक है। कर्तव्‍य पथ पर मौजूद दर्शकों पर 105 हेलीकॉप्‍टर इकाई के चार एम आई-17  हेलीकॉप्‍टर पुष्‍प वर्षा करेंगे। परेड का नेतृत्‍व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ करेंगे और राष्‍ट्रपति सलामी लेंगी।

मिस्र की एक सैन्‍य टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हिस्‍सा लेगी

मिस्र की एक सैन्‍य टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हिस्‍सा लेगी।  144 सैनिकों की इस सैन्‍य टुकड़ी का नेतृत्‍व कर्नल महमूद मोहम्मद अब्‍देल फतल अल कारासावी करेंगे। परेड में थल सेना की 6, वायु सेना और नौसेना की एक एक टुकड़ी भी मार्च करेगी। परेड के दौरान स्‍वदेश में निर्मित अर्जुन टैंक, नाग प्रक्षेपास्‍त्र प्रणाली, के-9 वज्र हाबित्‍जर तोप और आकाश सशत्र प्रणाली का भी प्रदर्शन किया जायेगा। कर्तव्‍य पथ पर नौ राफेल लड़ाकू विमानों सहित 45 विमान फ्लाई पास्‍ट करेंगे। कर्तव्‍य पथ पर सुखोई 30, सुखोई 30 एम के प्रथम जगुआर, सी-130, सी-17 डोर्नियर, एलसीएच प्रचंड, अपाचे और सारंग उड़ान भरते हुए विभिन्‍न करतब करेंगे। परेड का समापन राफेल युद्धक विमान चार्ली करतब करते हुए करेंगे।

वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्‍व स्‍क्‍वार्डन लीडर सिंधू रेड्डी और नौसेना की टुकड़ी का नेतृत्‍व दिशा अमृत करेंगी

परेड में वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्‍व स्‍क्‍वार्डन लीडर सिंधू रेड्डी और नौसेना की टुकड़ी का नेतृत्‍व दिशा अमृत करेंगी। पहली बार परेड टुकड़ी में तीन महिला और छह अग्निवीर शामिल होंगे। परेड में भारतीय तटरक्षक बल, केन्‍द्रीय रिर्जव पुलिस बल, रेलवे प्रोटेक्‍शन बल, दिल्‍ली पुलिस, एनसीसी और एनएसएस की टुकड़ी भी शामिल होगी। परेड में पहली सीमा सुरक्षा बल की ऊंट पर सवार टुकड़ी में सभी महिलाएं होगी।

17 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 23 झांकियों का प्रदर्शन होगा

गणतंत्र दिवस परेड में 17 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 23 झांकियों का प्रदर्शन होगा। विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों की छह झांकियां भी परेड का हिस्‍सा बनेगी। ये झांकियां देश के समृद्ध सांस्‍कृति धरोहर और समाजिक आर्थिक विकास को दर्शायेंगी। देश भर से वंदे भारतम् नृत्‍य प्रतिस्‍पर्धा से चुने गए 479 कलाकार सांस्‍कृतिक प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा 326 नृत्‍यांगना नारी शक्ति की प्रस्‍तुति देंगी। सिग्‍नल कमान की डेयर डेविल टीम मोटर साइकिल पर रोमांचक प्रदर्शन करेगी। ये दर्शकों को तीर की आकृति बनाकर और योग प्रदर्शन कर रोमांचित करेंगे।