February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए देश को मिली पहली स्वदेशी वैक्सीन, सस्ती दर पर टिका होगा उपलब्ध

 2,079 total views,  2 views today

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए वैज्ञानिक रूप से बनाई गई भारत की पहली एचपीवी वैक्सीन का काम पूरा होने की घोषणा की है।

टीका सस्ती दर पर होगा उपलब्ध

इस अवसर  नई दिल्ली मे डॉ सिंह ने कहा कि यह सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए सस्ती और किफायती वैक्सीन है। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह टीका सस्ती दर पर लोगों को उपलब्‍ध होगा। उन्‍होंने कहा कि टीके से संबंधित अनुसंधान और विकास काम पूरा हो चुका है और अब उन्हें लोगों के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। श्री सिंह ने आशा व्‍यक्‍त की कि यह टीका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर खरा उतरेगा।

क्या होगी कीमत

वैक्सीन की कीमतों पर SII के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि हम अगले कुछ महीनों में इसकी कीमत की घोषणा करेंगे, ये लगभग 200-400 रुपए की होगी । हम निर्माण और भारत सरकार के साथ चर्चा के बाद इस पर अंतिम फैसला करेंगे ।

महिलाओं को सशक्त होने के लिए स्वस्थ रहना होगा

इस अवसर पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि वे अब महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त होने के लिए स्वस्थ रहना होगा।