February 6, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: देश की 100 राष्ट्रीय धरोहरों में शामिल हुआ जागेश्वर मंदिर समूह, जानें

 713 total views,  2 views today

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर मंदिर समूह को देश की 100 राष्ट्रीय धरोहरों में शामिल किया गया है । बता दें कि 100 राष्ट्रीय धरोहरों में उत्तराखंड से इकलौता जागेश्वर मंदिर को सम्मिलित किया गया है।

जागेश्वर मंदिर समूह को आठ दिसंबर तक रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा

भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने की खुशी में देश के प्रमुख 100 राष्ट्रीय धरोहरों में उत्तराखंड से एकलौता जागेश्वर मंदिर समूह में शामिल किया गया है सभी धरोहरों की तरह मंदिर समूह को भी लाइटों से सजा दिया गया है इन सभी दिल्ली से पहुंची टीम ने शुक्रवार शाम मंदिर को सतरंगी लाइटों से सरोवर कर दिया गया ।

भारत को जी-20 की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त हुआ

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देहरादून मंडल के अधीक्षण पुरातत्वविद मनोज सक्सेना ने बताया कि हालिया दिनों में भारत को जी-20 की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त हुआ है। इसी खुशी में संस्कृति मंत्रालय ने देश की 100 प्रमुख पुरातात्विक धरोहरों को अगले सात दिन तक रंग-बिरंगी लाइटों से सजाने का फैसला लिया था। उन्होंने कहा कि संस्कृति मंत्रालय ने लाइटिंग के लिए उत्तराखंड में जागेश्वर मंदिर समूह को भी देश की 100 धरोहरों में शामिल किया है। बताया कि जागेश्वर मंदिर समूह को आठ दिसंबर तक रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। साथ ही मंदिर समूह में जी-20 का डिजिटल लोगो भी लगाया गया है।