October 3, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (18 मई, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस)

 4,248 total views,  2 views today

◆ कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 के लिए जूरी के सदस्य दीपिका पादुकोण, रेबेका हॉल, नूमी रैपेस, जैस्मीन ट्रिंका, असगर फरहादी, लाडज ली, जेफ निकोल्स और जोआचिम ट्रायर उपस्थित रहे।

◆ जमैका की संसद में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा ,भारत में डॉ बी.आर.अंबेडकर को संविधान के निर्माता कहे जाते हैं। मैं जमैका सरकार द्वारा किंग्स्टन में एक मार्ग का नाम बी.आर.अंबेडकर के नाम पर रखने के लिए आभारी हूं, जिसका मैंने कल उद्घाटन किया था।

◆ जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने बारामूला ज़िले में एक नई स्थापित शराब की दुकान पर हमला किया। इस घटना में चार लोगों के घायल होने की सूचना है जिसमें से एक की मौत हो गई है।

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने ट्राई के रजत जयंती समारोह में कहा – भारत इस दशक के अंत तक 6जी प्रौद्योगिकी की शुरुआत करेगा।

◆ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार की प्राथमिकता है कि अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले यात्री बिना किसी परेशानी के दर्शन कर सके। गृह मंत्री ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।

◆ उच्‍चतम न्‍यायालय ने वाराणसी के जिला मजिस्‍ट्रेट से कहा कि वे ज्ञानवापी मस्जिद के उस क्षेत्र को संरक्षित करें, जहां शिवलिंग मिला है, लेकिन ऐसा करते समय मुस्लिमों के प्रवेश और नमाज़ अदा करने में व्‍यवधान नहीं आना चाहिए। अदालत 19 मई को इस मामले की आगे सुनवाई करेगी।

◆ श्रीलंका के प्रधानमंत्री रॉनिल विक्रमसिंघ ने कहा, अगले दो महीने देश और सभी देशवासियों के लिए बहुत ही कठिनाई भरे होंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि हमें इसके लिए तैयार रहना होगा। उनमें सच को छुपाने का कोई इरादा नहीं है और देशवासियों से भी झूठ बोलने की उनकी कोई मंशा नहीं है।

◆ असम में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से अब तक कम से कम सात लोगों की मौत हो चुकी है।

◆ पूर्वोत्तर में ब्रह्मपुत्र और इसकी कई सहायक नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। मेघालय, त्रिपुरा और अरुणाचल में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। लोगों को बचाने के लिए सात जिलों में 55 राहत शिविर बनाए गए हैं।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेफ्लंपिक्‍स खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय दल को बधाई दी।

◆ इस्तांबुल में विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में तीन भारतीय मुक्केबाज़ों ने सेमीफाइनल में जगह बना कर तीन पदक पक्के किए।